Education & CareerJharkhandRanchi

Jharkhand : आर्थिक रूप से कमजोर 120 बच्चों को जेपीएससी चेयरमैन अमिताभ चौधरी के हाथों मिला एजुकेशन वाउचर

Ranchi : प्रतिज्ञा संस्था के रांची ऑफिस में मंगलवार को 120 आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रतिज्ञा एजुकेशन वाउचर दिया गया. झारखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी और जेएससीए उपाध्यक्ष अजय नाथ शाहदेव भी इस मौके पर मौजूद थे. मौके पर अमिताभ ने कहा कि गरीब और प्रतिभावान अनाथ बच्चों को अपनी पढ़ाई के लिये चिंता नहीं करनी है.

सुरेंद्र आशा छात्रवृत्ति के जरिये उन्हें यह संस्था मदद कर रही है. संस्था के जरिये हर साल 100 से अधिक गरीब परिवार के बच्चों को मदद दी जाती है.

ये ऐसे बच्चे हैं जो आर्थिक तंगी के कारण स्कूल नहीं जा पाते हैं. संस्था की तरफ से इस साल 120 बच्चों को स्कॉलरशिप के जरिये मदद दी जा रही है, जिसमें 23 बच्चों को सुरेंद्र आशा स्कॉलरशिप से लाभ दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :Sushant Singh Rajput की बहन प्रियंका ने कहा विकिपीडिया बदले सुशांत के पेज पर मौत की वजह

advt

स्कॉलरशिप के लिए एंट्रेंस

गौरतलब है कि अमिताभ चौधरी के माता पिता के नाम पर सुरेंद्र आशा स्कॉलरशिप शुरू किया गया है. इसके जरिये आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की पहचान कर उन्हें पढ़ाई के लिये प्रोत्साहित किया जाता है.

इस काम में प्रतिज्ञा संस्था मदद करती है. इस स्कॉलरशिप के लिये इस साल 350 से अधिक आवेदन (ऑनलाईन, ऑफलाईन भी) संस्था को मिले थे.

इसके बाद इंट्रेंस टेस्ट, गृह सर्वेक्षण और प्रोफाइलिंग के जरिये 23 बच्चों को सेलेक्ट किया गया है. अभी कुल 120 बच्चों को हर साल 5700 रुपये (प्रत्येक) तक की आर्थिक मदद दी जायेगी. कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई पूरी करने को उन्हें सपोर्ट दिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :ऑनलाइन डीड देखने के लिए करना होगा इंतजार, विभाग के आदेश पर किया गया बंद

क्या है वाउचर ?

संस्था द्वारा चयनित हर बच्चे को एक शिक्षा वाउचर दिया जाता है. इसे वह किसी भी स्कूल में यूज कर सकता है. इसके जरिये हाई स्कूल तक की पढ़ाई पूरा करने का उन्हें मौका मिलेगा. हर साल इसका नवीनीकरण किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :कचरा न उठे तो एजेंसी को नहीं दें यूजर चार्ज : डिप्टी मेयर

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: