न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

झरियाः अवैध खनन का काला खेल, न्यूज विंग के कैमरे में कैद हुई तस्वीर

772

Jhariya/Dhanbad: धनबाद के झरिया में कोयले के अवैध खनन का खेल धड़ल्ले से जारी है. जिस बड़े पैमाने पर ये गोरखधंधा होता है, उसमें पुलिस-प्रशासन की मिली भगत से इनकार नहीं किया जा सकता. झरिया के केंदुआ डीह थाना अंतर्गत बीएनआर साइडिंग में खुले आम ट्रैक्टर्स से अवैध कोयले की ढुलाई होती है. ऐसे में थाना और सीआईएसएफ चेक पोस्ट को इस बात की भनक नहीं हो, ये बात समझ से परे है.

न्यूज विंग के कैमरे में कैद अवैध खनन

झरिया में बड़े पैमाने पर होते काले हीरे के अवैध खनन की तस्वीरें न्यूज विंग के कैमरे में भी कैद हुई हैं. वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि किस तरह महिलाएं खदानों से कोयले की खुदाई कर रही हैं. ऐसे अवैध खनन के कारण कई बार हादसे भी होते हैं. हादसों के बाद प्रशासन, बीसीसीएल की नींद तो खुलती है, लेकिन महज चंद रोज के लिए.

‘बगैर सेटिंग के कुछ नहीं होता’

झरिया के विभिन्न क्षेत्रों में कोयले का अवैध खनन होता है. लेकिन जिला प्रशासन, सीआईएसएफ, या बीसीसीएल इसे रोकने को इतने सजग नहीं दिखते. वही कोयले के काले कारोबार से जुड़े लोग भी खुलआम स्वीकार करते हैं कि बगैर प्रशासन की मिलीभगत के ये सब संभव नहीं है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से इस कारोबार से जुड़ा शख्स सेटिंग की बात को स्वीकार कर रहा है.

एक तरफ जिले के डीसी, एसएसपी कहते हैं कि अवैध खनन किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. लेकिन हकीकत क्या है, इससे अब आप भी परिचित हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: