JharkhandLead NewsNEWSRanchi

पारा टीचर, BRP, CRP को इंश्योरेंस स्कीमों और रिटायरमेंट बेनेफिट पॉलिसी का लाभ देने की तैयारी में JEPC

Ranchi : राज्य सरकार राज्य में शिक्षण कार्यों में लगे हजारों पारा शिक्षकों, बीआरपी, सीआरपी, कस्तुरबा गांधी स्कूलों के शिक्षकों और सपोर्टिंग स्टाफों के लिए इंश्योरेंस सुविधा देने के मुड में है. झारखंड एजुकेशन प्रोजेक्ट काउंसिल (JEPC), रांची की ओर से इसके लिए पहल की गयी है. काउंसिल ने इसके लिए नोटिस (Bid No. JEPC/ME/01/1028/2020/2441) जारी करते हुए योग्य एजेंसियों से आवेदन (expression of interest) मांगे हैं. 20 अक्टूबर तक एजेंसियां इसके लिए टेंडर डाल सकती हैं. वेबसाइटhttp://www.jepc.jharkhand.gov.in से जानकारी लेनी होगी.

इनको मिलेगा लाभ

काउंसिल के मुताबिक राज्य में समग्र शिक्षा अभियान के तहत शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक कार्यों में लोगों से अनुबंध पर सेवाएं ली जा रही हैं. इनकी संख्या करीब 68000 है. इनमें पारा टीचरों के अलावा कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय, ब्लॉक रिसोर्स पर्संस (BRC) और क्लस्टर रिसोर्स पर्संस (CRC) भी शामिल हैं. ये सब फिलहाल अलग अलग जिलों, प्रखंडों, क्लस्टर, स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं. इन सबों को ग्रुप एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी और ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी (ग्रुप इंश्योरेंस/ एक्सिडेंटल और नार्मल डेथ भी शामिल) का लाभ दिया जाना है.

अरसे से है मांग

गौरतलब है कि राज्य में पारा टीचर, सीआरसी, बीआरसी सहित कस्तुरबा गांधी स्कूलों में सेवा देने वाले शिक्षकों को निर्धारित मानदेय ही मिलता है. किसी तरह की पॉलिसी का लाभ उन्हें नहीं मिलता. इसके लिए वे सब अरसे से राज्य सरकार से मांग करते रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: Elevated Corridor के लिए रांची में जमीन अधिग्रहण करेगी सरकार

Related Articles

Back to top button