ChaibasaEducation & CareerJamshedpurJharkhand

JEE MAIN के पहले सत्र की परीक्षा शुरू, पहले दिन बीआर्क की हुई परीक्षा, 24 से 29 जून तक बीटेक की परीक्षा, जमशेदपुर  में दो परीक्षा केन्द्र, 12 हजार स्टूडेन्ट्स होंगे शामिल

Jamshedpur: इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपनी महत्वाकांक्षा की राह तलाशने वाले जमशेदपुर के विद्यार्थियों की दौड़ गुरुवार को शुरू हो गई. देश भर के एनआईटी समेत ट्रिपल आईटी में दाखिला के लिए होने वाली जेईई मेन परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्सुकता देखी गई. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जा रही इस परीक्षा के लिए शहर में दो परीक्षा केन्द्र मानगो स्थित अल कबीर पोलिटेक्निक और आरवीएस इंजीनियरिंग कॉलेज को बनाया गया है. 23 जून से लेकर 29 जून तक विभिन्न बैच में होने वाली यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी.

शहर के मशहूर इंजीनियरिंग संस्थान नारायणा के निदेशक श्याम भूषण ने बताया कि जेईई मेन के पहले सेशन की परीक्षा गुरुवार को शुरू हुई. पहले दिन बी.आर्क (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर) की परीक्षा हुई. जमशेदपुर में बीआर्क के लगभग दो सौ परीक्षार्थी ही थे, जिनकी परीक्षा पहली शिफ्ट में हुई. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 से लेकर 12 बजे के बीच हुई. उन्होंने बताया कि बीटेक (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी) की परीक्षा शुक्रवार 24 जून से शुरू होने जा रही है. यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. पहली शिफ्ट सुबह 9 से लेकर 12 बजे और दूसरे शिफ्ट अपराह्न 3 बजे से 6 बजे के बीच होगी. बीटेक की परीक्षा 24 जून से लेकर 29 जून तक लगातार दो शिफ्ट में होगी. यानि 12 शिफ्ट में यह परीक्षा होगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा का रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7 बजकर 40 मिनट और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा का रिपोर्टिंग टाइम एक बजकर 20 मिनट है.

प‍िछले साल की तरह ही होगी
बकौल श्याम भूषण, जेईई मेन की परीक्षा पिछले साल की तरह ही होगी. दो साल से कोरोना के चलते परीक्षा के आयोजन में देरी हो रही है. इस साल भी यह पहले सत्र की परीक्षा है. इसके बाद दूसरे सत्र की परीक्षा होगी. दोनों सत्रों की परीक्षा में जो बेहतर स्कोर होगा, उसके आधार पर परीक्षार्थियों को रैंक मिलेगा. बीटेक में लगभग 12 हजार के करीब परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं.
परीक्षा के लिए साथ में ये ले जाना हैं
1.ए फोर साइज पेपर पर डाउनलोडेड एडमिट कार्ड
2.साथ में एक पासपोर्ट साइज फोटो, जैसा ऑनलाइन आवेदन पत्र पर हो
3. ओरिजनिल आईडी प्रूफ, जिसमें पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बारहवीं का प्रमाणपत्र या आधार कार्ड शामिल हो.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

ये भी पढ़ें- Jamshedpur Panchayat Chunav: धालभूमगढ़ और पोटका प्रखंड प्रमुख-उपप्रमुख का भी हो गया फैसला, जान‍िए किसे मिली कुर्सी

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button