Education & CareerJamshedpurJharkhand

जेईई मेन की बीटेक परीक्षा शुरू, मैथ रहा लेंदी, केमिस्ट्री ईजी और फिजिक्स सो-सो

Jamshedpur : जेईई मेन के बीटेक की परीक्षा शुक्रवार को शुरू हुई. शहर के दो परीक्षा केन्द्र-आरवीएस इंजीनियरिंग कॉलेज और अलकबीर पोलिटेक्निक में यह परीक्षा हुई. दो शिफ्ट में हुई परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा का पैटर्न पिछले साल की तरह ही था, लेकिन इस बार मैथ काफी लेंदी था. केमिस्ट्री का पेपर आसान और फिजिक्स औसत था. नारायण एकेडमी के निदेशक श्याम भूषण ने बताया कि परीक्षा का पैटर्न पिछले साल की तरह ही था. तीनों विषय-मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री में 30-30 सवाल थे, जिसमें से 25 का जवाब देना था. कुल 90 सवाल थे, जिसमें से परीक्षार्थियों को 75 सवाल के जवाब देने थे. एक सवाल चार अंकों का था. यानि कुल 300 अंकों का पेपर था. परीक्षा 29 जून तक लगातार दो शिफ्ट में चलेगी.

जेईई मेन के आधार पर एनआईटी में दाखिला

जेईई मेन के स्कोर के आधार पर परीक्षार्थियों का दाखिला देश भर के एनआईटी और ट्रिपलआईटी में होता है. जेईई मेन परीक्षा के आधार पर लगभग सवा दो लाख स्टूडेन्ट्स जेईई एडवांस परीक्षा के लिए क्वालिफाई करते हैं. जेईई एडवांस परीक्षा के आधार पर देश भर के आईआईटी में दाखिला होता है. जेईई एडवांस परीक्षा के आधार पर लगभग 35 हजार सफल उम्मीदवारों को घोषित किया जाता है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें – JAMSHEDPUR SPORTS : जेएसए लीग के आठवें दिन तीन मैच, जमशेदपुर एफसी (यूथ) ने नरवा पहाड़ स्पोर्ट्स क्लब को 6–0 से हराया

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button