Education & CareerRanchi

जेईई मेंस 2019 के दूसरे चरण की परीक्षा देश भर में शुरू, 12 तक चलेगा एग्जाम

Ranchi:  देश भर के आइआइटी, ट्रिपल आइटी, झारखंड, बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज और अन्य के लिए जेईई मेंस 2019 के दूसरे चरण की परीक्षा शुरू हो गयी है.

यह परीक्षा 12 तारीख तक चलेगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेंस 2019 में परीक्षार्थियों को अपना प्रदर्शन सुधारने का दूसरा मौका दिया है.

इससे पहले जेईई मेंस 2019 के पहले चरण की परीक्षा जनवरी माह में ली गयी थी. अब जनवरी और अप्रैल माह की परीक्षा के आधार पर फिर से रैंकिंग तय की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःबीजेपी का घोषणा पत्र ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ जारी- जम्मू-कश्मीर से 35 A हटाने का संकल्प

पिछले बार अंक जारी किये गये थे. परीक्षा में देश भर से आठ लाख बच्चे जेईई मेंस की ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

रांची में 10 हजार बच्चे परीक्षा में होंगे शामिल

रांची में 10 हजार बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा आइजोन सेंटर में संचालित की जा रही है. परीक्षा नौ अप्रैल, 10 अप्रैल और 12 अप्रैल को भी होगी. दो पालियों में होनेवाली परीक्षा 9 बजे से 12 बजे तक और दोपहर बाद दो बजे से पांच बजे तक ली जायेगी. सात अप्रैल को बी आर्किटेक्चर और प्लानिंग की परीक्षा ली गयी.

इसे भी पढ़ेंःचुनाव के बीच केंद्रीय एजेंसियों की निष्पक्षता सवालों और संदेहों के…

बॉल पेन, पेंसिल और एडमिट कार्ड ही ले जाना जरूरी

एनटीए की ओर से परीक्षा केंद्रों में एडमिट कार्ड के अलावा बॉल पेन, पेंसिल ही ले जाने की अनुमति दी जा रही है. परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय से आधा घंटा पहले रिपोर्टिंग करना अनिवार्य किया गया है. एनटीए की परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए पीने के पानी की सुविधा समेत अन्य सुविधाएं बहाल करना आवश्यक किया गया है.

केंद्रों में सीसीटीवी से की जा रही निगरानी

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी के जरिये निगरानी रखी जा रही है. इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल, हैंड बैग, इलेक्ट्रोनिक वस्तुएं, ईयर फोन और अन्य वस्तुओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाया गया है.

इसे भी पढ़ेंःधनबादः कीर्ति आजाद को टिकट मिलने के कयास के साथ ही शुरू हुआ विरोध

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close