Education & CareerLead NewsNationalTop Story

जेईई मेन का रिजल्ट जारी, 44 उम्मीदवारों को मिला 100 परसेंटाइल

New Delhi : इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का परिणाम मंगलवार की रात घोषित कर दिया गया, इसमें कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किए हैं . वहीं 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी.

 

इस साल से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके. पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था. अगले चरण की परीक्षायें अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था. तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था.

advt

 


ऐसे चेक करें रिजल्ट
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर जाएं.
चरण 2: होम पेज पर, ‘JEE Main 2021 session 4 results’ लिंक पर क्लिक करें.
चरण 3: अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें.
चरण 4: डीटेल्स भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें.
चरण 5: सत्र 4 के लिए जेईई मेन का परिणाम स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें.
चरण 6: जेईई मेन सीजन 4 का परिणाम डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लें.

JEE अडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन
जेईई मेन रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद, जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced 2021) के रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. जेईई मेन कटःऑफ में टॉप रैंक हासिल करने वाले ढाई लाख (2,50,000) उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर जेईई एडवांस्ड 2021 के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करेंगे.

जेईई एडवांस्ड एग्जाम कब?
23 आईआईटी में बीटेक और यूजी इंजीनियरिंग प्रोग्राम कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस्ड एग्जाम 03 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: