न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जदयू के राज्यसभा सांसद, वरिष्ठ पत्रकार हरिवंश होंगे राजग के उपसभापति पद के प्रत्याशी!

वरिष्ठ पत्रकार जदयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश राज्यसभा में उपसभापति पद के प्रत्याशी हो सकते हैं

692

 NewDelhi : वरिष्ठ पत्रकार जदयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश राज्यसभा में उपसभापति पद के प्रत्याशी हो सकते हैं. बता दें कि राज्यसभा में उप सभापति पद के चुनाव की तारीख की घोषणा हो गयी है. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू ने उपसभापति पद का चुनाव नौ अगस्त गुरुवार को किये जाने का एलान किया है. आठ अगस्त दोपहर 12 बजे तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा. सभापति ने कहा कि नौ अगस्त को सुबह 11 बजे जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद उपसभापति पद के लिए चुनाव कराया जायेगा. बता दें कि उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो गया है

इसे भी पढ़ें- नितिन गडकरी ने कहा – आरक्षण लेकर करोगे क्या, जब देश में नौकरियां है ही नहीं

हरिवंश झारखंड से निकलने वाले अखबार प्रभात खबर के प्रधान संपादक रह चुके हैं

hosp3

हरिवंश झारखंड से निकलने वाले लोकप्रिय दैनिक अखबार प्रभात खबर के प्रधान संपादक रह चुके हैं. जानकारी के अनुसार विपक्ष की ओर से अभी तक प्रत्याशी का नाम सामने नहीं आया है. राजनीतिक विश्लेषक उपसभापति का पद जदयू को देने के पीछे बिहार में जदयू और भाजपा के बीच जारी गतिरोध खत्म करने की दिशा में एक कदम के रूप में देख रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मुख्यमंत्री के गृह जिला में अपराध बेलगाम ! करीब तीन सालों में 292 हत्याएं, 240 दुष्कर्म की घटनाएं

एनसीपी के किसी सांसद को उपसभापति पद का उम्मीदवार  बनाया जा सकता है

कांग्रेस खेमे से जो खबर आयी है, उसके अनुसार एनसीपी के किसी सांसद को उपसभापति पद का उम्मीदवार  बनाया जा सकता है. हालांकि अभी तक किसी भी नाम को लेकर कांग्रेस की ओर से पुष्टि नहीं की गयी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एनसीपी से ही किसी को संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किये जाने की संभावना है.

मालूम हो कि राज्यसभा में सत्तापक्ष के पास बहुमत है. राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं, राजग के पास 115 सीटें हैं, जिनमें सबसे ज्यादा भाजपा के पास 73 सीटें हैं. यूपीए के  पास 113 हैं. यहां सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस है, उसके पास राज्यसभा में 30 सांसद हैं. अन्य दलों के पास राज्यसभा में 16 सीटें हैं. राज्यसभा की एक सीट अभी खाली है.

इसे भी पढ़ें- साथ मे शराब पी, छेड़खानी का विरोध किया तो कार से फेंक दिया 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: