न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

15 नवंबर को देश भर में रीलॉन्च होगी जावा मोटरसाइकिल

महिंद्रा ग्रुप की ओर से उतारी जा रही 293 सीसी की बाइक, देशभर में 100 डीलर के यहां मिलेगी जावा बाइक

58

Ranchi: येजडी-जावा मोटरसाइकिल एक बार फिर देश की सड़कों पर दौड़ेगी. 90 के दशक तक युवाओं की पहली पसंद रही जावा मोटरसाइकिल को महिंद्रा समूह की ओर से देश भर में रीलॉन्च किया जा रहा है. 293 सीसी क्षमता की यह बाइक क्लासिक लूक में जारी की जायेगी. इसके लिए महिंद्रा समूह के आनंद महिंद्रा ने चेकोस्लोवाकिया कंपनी जावा के साथ एक्सक्लुसिव ब्रांड लाइसेंसिंग एग्रीमेंट किया है.

इसे भी पढ़ेंःदिल्ली में शरद यादव से मिले उपेंद्र कुशवाहा, क्या खेमा बदलेगी रालोसपा ?

 

जावा को देश भर के 100 डीलरों के माध्यम से बाजार में प्रस्तुत किया जायेगा. बाइक में इटालियन इंजीनियरिंग से निर्मित सिंगल सिलिंडर इंजन लगाया गया है, जो भारत स्टैंडर्ड 6 के मानकों को पूरा करता है. बाइक में एलइडी हेडलैंप और स्पोक ह्वील भी लगाया गया है, जो पुराने जावा मोटरसाइकिल की पहचान थी. बाइक में स्पीड के लिए 27 बीएचपी पीक पावर क्षमता भी है. इससे मोटरसाइकिल चलानेवालों को नियमित पावर डिलीवरी मिलती रहती है. आनंद महिंद्रा बाइक को लेकर काफी आश्वस्त हैं. उनका मानना है कि इस बाइक से मोटरसाइकिल सेग्मेंट में एक नया अध्याय शुरू होगा.

इसे भी पढ़ेंःकठिन डगर है गैर सेवा से आईएएस में प्रमोशन, थ्री लेयर पर आंका जाता…

silk_park

पर्यावरण के मानकों की वजह से 1996 में बंद हुई थी जावा की बिक्री

देशभर में येजडी-जावा मोटरसाइकिल बाइक की बिक्री 1996 में पर्यावरण के मानकों का अनुपालन नहीं करने की वजह से बंद हुई थी. उस समय तक युवा जावा मोटरसाइकिल को अपनी पहली पसंद मानते थे. डबल स्ट्रोक इंजन की वजह से बाइक से निकलनेवाले धुंए को लेकर देश में इसकी बिक्री पर रोक लगा दी गयी थी.

इसे भी पढ़ेंःझारखंड के 110 निजी ITI में चले VTP कार्यक्रम की जांच शुरू

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: