Education & CareerJamshedpurJharkhandRanchi

JAT 2022 :  इंजीनियरों का दबदबा तोड़ने को एक्सएलआरआई ने कट ऑफ घटाया, जानें किसका कितना है कट ऑफ

लड़कियों का कट ऑफ लड़कों से कम, गैर इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को भी संस्थान कर रहा प्रोत्साहित

Jamshedpur : देश के मशहूर अग्रणी बिजनेस स्कूल एक्सएलआरआइ समेत देश के 150 बिजनेस स्कूलों में एडमिशन के लिए ली गयी जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (जैट) का कट ऑफ जारी कर दिया गया है. प्रबंधन के क्षेत्र में लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए उनका कट ऑफ लड़कों के मुकाबले कम है. विशेष रूप से एक्सएलआरआई के ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम) में विद्यार्थियों को डायवर्सिफाई करने के लिए लड़कियों के साथ ही नन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को तव्वजो दी गयी है. प्रबंधन में इंजीनियरों का दबदबा काफी है. एक्सएलआरआई में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में 70 फीसदी से ज्यादा इंजीनियर होते हैं. संस्थान का कहना है कि बैच को डायवर्सिफाई करने के लिए संस्थान ने जैट में नन इंजीनियरिंग और लड़कियों को प्रोत्साहित कर रहा है, ताकि वे भी चुन कर आ सकें. अमूमन जैट के साथ ही कैट और मैट की होने वाली परीक्षाओं में मैथ और रीजनिंग के सवाल ज्यादा होते हैं, जिसे इंजीनियर आसानी से हल कर लेते हैं. उल्लेखनीय है कि जैट के जरिए एक्सएलआरआई समेत देश के विभिन्न जेवियर संस्थानों में दाखिला होता है.

एक्सएलआरआई में बीएम और एचआरएम के लिए अलग-अलग कट ऑफ

एक्सएलआरआई के फ्लैगशिप प्रोग्राम दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट हैं, जिसमें आधी सीटें बिजनेस मैनेजमेंट (बीएम) और आधी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम) की होती है. एचआरएम में लड़कियों की संख्या ज्यादा होती है. संस्थान ने इस साल पीजीडीएम-बीएम के कोर्स के लिए जहां 93 पर्सेंटाइल तय किये हैं, वहीं छात्राओं के लिए सिर्फ 90 पर्सेंटाइल तय किये गये हैं. इस तरह तीन फीसदी कम पर्सेन्टाइल रहने पर भी लड़कियों को इन्टरव्यू और ग्रुप डिस्कशन में शामिल होने का मौका मिलेगा. लेकिन संस्थान का कहना है कि लड़कियों को यह वेटेज केवल लिखित परीक्षा में ही दिया गया है. इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले विद्यार्थी जिन्होंने पीजीडीएम-एचआरएम में एडमिशन के लिए आवेदन किया है, उनका कट ऑफ 92 पर्सेन्टाइल जबकि छात्राओं के लिए 90 पर्सेन्टाइल है. नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के छात्रों के लिए कट ऑफ 90 जबकि छात्राओं के लिए 87 पर्सेन्टाइल है. बीएम के लिए जीमैट का कटऑफ़ स्कोर 730 जबकि ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट का कटऑफ़ स्कोर 700 होना चाहिए.

ram janam hospital
Catalyst IAS

4500 स्टूडेंट्स भाग लेंगे जीडी-पीआइ में

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

लिखित परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को ग्रुप डिस्कशन व पर्सनल इंटरव्यू राउंड से होकर गुजरना होगा. अंतिम रूप से उक्त राउंड में सफल होने के बाद ही विद्यार्थियों का चयन एक्सएलआरआई समेत दूसरे संस्थान में हो सकेगा. इसमें 4000 से 4500 विद्यार्थियों भाग लेंगे. एक्जीक्यूटिव पीजीडीएम कोर्स के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया फरवरी से पहले सप्ताह में होगी, जबकि बीएम व एचआरएम के लिए 25 फरवरी से लेकर 20 मार्च के बीच इंटरव्यू होगी.

किस प्रोग्राम का कितना है कट ऑफ

  • बिजनेस मैनेजमेंट प्रोग्राम
    छात्र- 93 पर्सेंटाइल
    छात्रा – 90 पर्संटाइल
  • ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट
    छात्र ( इंजीनियरिंग बैकग्राउंड )- 92 पर्सेन्टाइल
    छात्रा- ( इंजीनियरिंग बैकग्राउंड )- 90 पर्सेन्टाइल
    छात्र ( नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड ) – 90 पर्सेन्टाइल
    छात्रा ( नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड)- 87 पर्सेन्टाइल

इसे भी पढ़ें – जमशेदपुर:करीम सिटी कॉलेज में आयोजित हुआ आईना-ए-शब

Related Articles

Back to top button