HEALTHJharkhandRanchi

स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने व कुपोषण मिटाने के लिए जश्न परियोजना लांच

सभी को स्वस्थ रखना सरकार की प्राथमिकता: डॉ मनीष रंजन

Ranchi: राज्य में स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार लाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने जश्न परियोजना ज्वाइंट एक्शन फॉर सस्टेनेबल हेल्थ को लांच किया है. ग्रामीण विकास सचिव डॉ.मनीष रंजन ने इसका ऑनलाइन शुभारंभ किया.
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोविड के दौर में यह परियोजना सभी की जरूरत है. सभी को सुरक्षित रखना सरकार की प्राथमिकता में है. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम से गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के पोषण एवं स्वास्थ्य मानकों में सुधार के लिए प्रयास किए जायेंगे.

इस अवसर पर राज्य पोषण मिशन के डीजी डीके सक्सेना ने कहा कि स्वास्थ्य, पोषण जैसे कई मानकों पर कार्य करने की जरूरत है. उम्मीद है कि जश्न परियोजना इसमें सफल होगी.

इसे भी पढ़ें :सत्र न्यायाधीश मौत मामला : ऑटो चालक और सहयोगी की होगी ब्रेन मैपिंग, नार्को टेस्ट के लिए मिली मंजूरी

advt

इस अवसर निदेशक समाज कल्याण ए डोड्डे ने कहा कि जश्न परियोजना के लक्ष्य को कनवर्जेंस के जरिये ही पाया जा सकता है. राज्य में कुपोषण एवं एनीमिया बड़ी समस्या है. इससे निपटने के लिए प्रभावी तरीके से काम करने की जरूरत है.

कार्यक्रम का संचालन मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जेएसएलपीएस की सीइओ नैंसी सहाय ने की और कहा कि इस पहल से आने वाले दिनों में स्वास्थ्य,पोषण व पोषण व्यवाहर में उल्लेखनीय कार्य किए जायेंगे.

इसे भी पढ़ें :बॉलीवुड सिंगर यो यो हनी सिंह के खिलाफ पत्नी ने घरेलू हिंसा का दर्ज कराया केस

14 जिलों के 31 प्रखंड में काम होगा

जश्न परियोजना राज्य के 14 जिलों के 31 प्रखंडों में क्रियान्वित होगी. यह प्रोजेक्ट दीन दयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चलायी जायेगी.

राज्य के 14 जिलों के 31 प्रखंडों में कुपोषण एवं स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए कार्य किए जायेंगे. मातृत्व, शिशु, खाद्य विविधिता एवं पोषण पर फोकस कर काम होगा. सखी मंडल की महिलाओं का सहयोग लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :सुप्रीम कोर्ट ने सामाजिक, सांस्कृतिक कार्यों के लिए पार्क के उपयोग पर रोक के एनजीटी के आदेश पर लगाई स्टे

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: