JharkhandLead NewsNEWSRanchi

जापानी प्रधानमंत्री के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक, शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में पहुंचे हैं

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (27 सितंबर) जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए टोक्यो पहुंच चुके हैं. मोदी जापान के बुडोकन में आयोजित होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री ने टोक्यो में जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

 

पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि इस दुख की घड़ी में आज हम मिल रहे हैं. पिछली बार जब मैं आया तब शिंजो आबे से काफी लंबी बात हुई थी और कभी सोचा ही नहीं था कि जाने के बाद ऐसी खबर सुनने की नौबत आएगी. बैठक में पीएम मोदी ने कहा- भारत और जापान की दोस्ती ने एक वैश्विक प्रभाव पैदा करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है… मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध और अधिक गहरे होंगे. हम विश्व में समस्याओं के समाधान में एक उचित भूमिका निभाने के लिए समर्थ बनेंगे.

 

शिंजो आबे का राजकीय अंतिम संस्कार भारतीय समय के मुताबिक, सुबह 10:30 बजे (जापान समय के मुताबिक, दोपहर 2 बजे) टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन कम्युनिटी सेंटर में होगा. ये कार्यक्रम करीब डेढ़ घंटे चलेगा. आबे की 8 जुलाई को हत्या कर दी गई थी. उन्हें गोली मारी गई थी. इसके बाद पारिवारिक तौर पर शिंजो का अंतिम संस्कार 15 जुलाई को कर दिया गया था. लिहाजा, आज होने वाला स्टेट फ्यूनरल प्रतीकात्मक है.

Related Articles

Back to top button