lok sabha election 2019Ranchi

जनता का जनार्दन रूप

Ranchi: सुबह के 6.55 बजे हैं. एजी ऑफिस कैंपस में दो बूथ मतदाताओं के लिए अंतिम रूप से तैयार किये जा रहे हैं. बूथ नंबर 392 और 393. तकनीशियन वेबकैमरे को अंतिम बार चेक कर रहा है, ताकि रिकॉर्डिंग में कोई तकनीकी खराबी नहीं आयी.

Jharkhand Rai

वोटरों की लाइन लग चुकी है. एक अतिउत्साही वोटर पहला वोटर बनने को काफी पहले ही बूथ पहुंच गये थे.  सुबह 7.05 बजे राज रंजन ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया औऱ पहला वोटर बनने का गौरव पाया.

इसे भी पढ़ेंःलोकसभा चुनाव 2019ः झारखंड के माननीयों ने भी डाला वोट, देखें तस्वीर

फर्स्ट वोटर बनने का उत्साह

उनका उत्साह उनके चेहरे से झलक रहा था. जब उनसे पूछा गया कि आपने किन बातों को ध्यान में रख कर वोट डाला. उन्होंने कहा हमारे देश का विकास हो. लोगों को रोजगार मिले और देश उन्नति करे. आपसी भाइचारे के साथ लोग रहे, यही मेरी इच्छा है.

Samford

सुबह से ही उत्साह

एजी ऑफिस के एग्जामिनेशन बिल्डिंग में बनाये गये बूथ नंबर 389, 390, 391 पर लोग सुबह से ही वोट करने पहुंच गये. यहां महिलाएं काफी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंची थीं. 7.20 बजे प्रधान महालेखाकार ने अपने पूरे परिवार के साथ वोट डाला.

जेवीएम श्यामली स्कूल में बनाये गये बूथ नंबर 377 और 378 में सुबह मतदान धीमा रहा. धीरे-धीरे लोग आते गये और वोटिंग प्रतिशत में कुछ तेजी आयी. यहां कुछ फर्स्ट टाइम वोटर भी थे.

उनका उत्साह देखते बन रहा था. कुछ लोग पोलिंग स्टेशन के बाहर सेल्फी भी ले रहे थे, ताकि इस पल को यादगार बनाया जा सके.

इसे भी पढ़ेंःलोकसभा चुनाव 2019 : पांचवे फेज में इन दिग्गजों की साख दांव पर, कांटे की है टक्कर

वोटरों की लंबी कतार

संत जेवियर्स स्कूल के बूथ नंबर 374, 375 और 376 में भी वोटरों की कतार लगी रही. सीपीड्ब्ल्यू, हिनू में बनाये गये बूथ नंबर 400, 401, 402 में मतदान बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा था. मतदाताओं के सहयोग के लिए कई लोग जुटे हुए थे.

हिनू यूनाइटेड राजकीयकृत उच्च विद्यालय, हिनू में बनाये गये बूथ नंबर 403, 404, 405 औऱ 406 में मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या थी. वहां वोटरों की लंबी कतारें लगी हुई थीं.

यहां एक बुजुर्ग महिला अपने परिवार के साथ वोट देने आयी थीं. किलबर्न कॉलोनी में रहनेवाली 90 साल की श्याम किशोरी घोष ने भी अपने मताधिकारका प्रयोग किया.

इसे भी पढ़ेंःलोकसभा चुनाव 2019: चार सीटों पर शांतिपूर्ण वोटिंग, कई बूथों में ईवीएम खराब होने की शिकायत

90 साल की बुजुर्ग ने किया मतदान

वोट डालने के बाद उन्होंने हमारे आग्रह पर अपनी उंगुली में लगा निशान दिखाया और फोटो खिंचवाने को भी तैयार हो गयीं. उनके चेहरे की चमक बता रही थी कि आज वह सिर्फ जनता नहीं बल्कि जनार्दन भी हैं.

कड़ी धूप में अपनी बारी का इंतजार

हिनू युनाइटेड मध्य विद्यालय में बनाये गये 411, 412, 413 और 414 बूथ में वोटरों की लंबी कतार लगी हुई थी. लोग अपनी बारी का इंजतार कड़ी धूप में भी कर रहे थे. लोगों ने यहां मतदान धीमा होने की शिकायत भी की.

कड़ी धूप में अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता

राजकीयकृत बालक मध्य विद्यालय, डोरंडा में बनाये गये बूथ नंबर 361, 362, 363, और 364 में भी वोटरों की अच्छी खासी संख्या थी. वहां 86 वर्षीय प्रतिभा श्रीवास्तव ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

चलने-फिरने में असमर्थ प्रतिभा देवी को उनके बेटे वहां व्हील चेयर पर लेकर आये थे. वह हमेशा से अपने मताधिकार का प्रयोग करती आयी हैं.

इस बार स्वास्थ्य खराब रहने के बावजूद उन्होंने मतदान करने की इच्छा जतायी, तो उनके बेटे उसका सम्मान करते हुए उन्हें व्हील चेयर पर बूथ तक लाये.

इसे भी पढ़ेंःलोकसभा चुनाव 2019 : पुलवामा में ग्रेनेड धमाका, बंगाल में TMC कार्यकर्ताओं ने बीजेपी प्रत्याशी को पीटा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: