न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कोयलानगरी धनबाद में जन्माष्ठमी की धूम,  भक्तिमय हुआ कोयलांचल

जन्म के उपलक्ष्य में दिनभर उपवास में रहकर भक्त रात में शुभ मुर्हूत में पूजा किया गया  हैं. 

327

Dhanbad: रविवार 2 सितम्बर को धनबाद में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी बड़े धूम धाम से मनाई गई, जिसके कारण कोयलांचल धनबाद सहित पूरे क्षेत्र का माहौल भक्ति मय हो गया. इस बार जन्माष्टमी दो दिन यानि 2-3 सितंबर को मनाई जा रही है. लोक मान्यताओं के अनुसार भादो महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में अर्द्ध रात्रि को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था.

इसे भी पढ़ें: फ्लेक्सी फेयर योजना में बदलाव करने जा रहा रेलवे, यात्रियों को मिलेगी राहत

अर्द्ध रात्रि को हुआ था भगवान कृष्ण का जन्म

पंडित अरुण ने बताया 2 सितंबर को गृहस्थ जन्मष्टमी को लेकर उपवास में रहने के बाद 3 सितंबर सोमवार को वैष्णव जन्मोत्सव मनाया जाएगा. जन्माष्टमी पूजन का शुभ मुर्हूत 2 सितंबर रात 11:57 से 12:48 बजे के बीच माना गया था. लोक मान्यता है कि भादो महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में अर्द्ध रात्रि को भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इसी नक्षत्र में कृष्ण जन्माष्टमी मनाने की परंपरा चली आ रही है. कृष्ण भगवान विष्णु के अवतार हैं. नारायण के इस अवतार का उद्देश्य मथुरा के राजा कंस के अत्याचार से लोगों को मुक्ति दिलाना था. उनके जन्म के उपलक्ष्य में दिनभर उपवास में रहकर भक्त रात में शुभ मुर्हूत में पूजा किया गया  हैं.

इसे भी पढ़ें: सदर अस्‍पताल में बढ़ी पेयजल की समस्‍या, परिजनों ने कहा ‘दवा की जुगाड़ करें या पानी खरीदें’ 

hotlips top

जन्म के दूसरे दिन उत्सव मनाने की परंपरा

जन्माष्टमी को लेकर दो दिन पूर्व ठाकुरबाड़ियों के साथ ही घरों में भी तैयारी शुरू होने लगती है. धनबाद  शहर के लोगों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने को लेकर गजब की उत्साह देखी जाती है. उधर, धनबाद के धनसार स्थित कृष्ण बलराम परिषद मंदिर में धूमधाम के साथ जन्माष्टमी मनाई जाती है. परिषद के सचिव  ने कहा कि राधाकृष्ण की झांकी सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. उन्होंने बताया कि परिषद की ओर से यह परंपरा यहां कई सालो से निरंतर चलती आ रही है. आयोजन के दौरान यहां महाभोग प्रसाद वितरण भी किया जाता है.

30 may to 1 june

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like