JamtaraJharkhand

जामताड़ा: कल्याण गुरुकुल शुरू करेगा ANM ट्रेनिंग स्कूल, 120 लड़कियों का हुआ चयन

Jamtara: कल्याण गुरुकुल अब जामताड़ा में नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल चलायेगा. जामताड़ा नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल के शुरू होने से जिले की लड़कियों को रोजगार मिलेगा. कल्याण गुरुकुल को प्रेजा फाउंडेशन ने अपग्रेड कर कौशल कॉलेज बनाया है. प्रेजा फाउंडेशन राज्य में आधा दर्जन से अधिक कौशल कॉलेजों का संचालन कर रही है. जिसमें 100 फीसदी जॉब गारंटी भी दी जा रही है.

जामताड़ा दुलाहडीह स्थित सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्मित जीएनएम स्कूल के भवन में कौशल कॉलेज का संचालन होगा. कौशल कॉलेज में 240 लड़कियों को 2 वर्ष के लिए एएनएम का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के बाद लड़कियों को सौ फीसदी जॉब से जोड़ा जाएगा.

इसे भी पढ़ें- इतिहास की सबसे भयंकर मंदी की चपेट में पहुंच चुके हैं हम

Catalyst IAS
SIP abacus

कोरोना के कारण कौशल कॉलेज के सेशन में हो रही है देरी

Sanjeevani
MDLM

इस कॉलेज का उद्घाटन अप्रैल माह में होना था. जिसके बाद जून-जुलाई माह से इसका सेशन शुरू होना था. लेकिन कोरोना के कारण 23 मार्च से लॉकडाउन लगा. जिस कारण कॉलेज के सेशन संचालन में बाधा उत्पन्न हुई और सेशन संचालन में देर हो रही है.

गौरतलब है कि जामताड़ा कल्याण गुरुकुल के कौशल कॉलज में एएनएम प्रशिक्षण के लिए 120 लड़कियों का चयन किया गया है. यह चयन प्रक्रिया पिछले अक्टूबर माह में ही किया गया है. पिछले अक्टूबर माह में जामताड़ा जेबीसी स्कूल में कल्याण गुरुकुल द्वारा लड़कियों की परीक्षा ली गयी थी. जिसमें 120 लड़कियों का चयन किया गया था. वहीं एएनएम प्रशिक्षण के दूसरे बैच के लिए 120 लड़कियों का चयन होना है. इसके लिए भी परीक्षा आयोजित की जानी है. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसमें देरी हो रही है.

इसे भी पढ़ें- होटल अशोका को खरीदने की कवायद फिर से शुरू, आज मुख्यमंत्री करेंगे बैठक

क्या कहते हैं एडमिन ऑफिसर

जामताड़ा सिविल सर्जन डॉ आशा एक्का ने 8 जनवरी 2020 को प्रेजा फाउंडेशन को पत्र देकर एएनएम प्रशिक्षण शुरू करने के लिए इजाजत दे दी है. उन्होंने दुलाहडीह जीएनएम स्कूल भवन में इसे संचालित करने की अनुमति दी है.

वहीं प्रेजा फाउंडेशन के एडमिन ऑफिसर बलवंत सिंह ने बताया कि दुलाडीह जीएनएम स्कूल भवन में प्रेजा फाउंडेशन का कौशल कॉलेज चलेगा. कौशल कॉलेज के लिए जामताड़ा की 120 लड़कियों का चयन हुआ है. लड़कियों को दो साल तक एएनएम प्रशिक्षण देकर सौ फीसदी जॉब से जोड़ा जाएगा. कोरोना के कारण सेशन शूरु में देर हो रही है.

इसे भी पढ़ें- तैयार रहें, जिस तरह कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, एक बार फिर से लागू हो सकता है लॉकडाउन!

3 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button