JamtaraJharkhand

जामताड़ा : कोरोना काल में सभी पंचायतों में घर बैठे मिलेगी बैंकिंग सेवा, दिया गया ऑनलाइन प्रशिक्षण

Jamtara : कोरोना संक्रमण के दौरान ग्रामीणों को घर बैठे ही बैंकिंग सेवा का लाभ मिलेगा. सरकार के दिशा निर्देश व बैंक सेक्टर की सहूलियत को देखते हुए हर पंचायत में एक बीसी सखी यानी बैंकिंग कररेस्पोंडिंग सखी ग्रामीण इलाके में काम करेगी. ताकि लोगों को घर बैठे बैंकिंग सेवा का लाभ मिले.

इसे भी पढें :ईरान :  अहमदी नेजाद फिर से राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगे, नामांकन दाखिल किया 

advt

बैंकिंग कोरोस्पोंडेंट सखी द्वारा ग्रामीण इलाके में बैंकिंग सुविधा पहुंच सके, इसे लेकर आज सीएससी द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया गया. राज्य में “एक पंचायत, एक बीसी सखी” की पहल को बढ़ावा देने के लिए 32 सखी मंडल की महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया. जिससे वे अपने गांवों में ग्रामीणों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करा सकें. इससे लोगों को घर बैठे ही विधवा पेंशन, मनरेगा मजदूरी की राशि सहित अन्य सुविधा मिल सके.

सीएससी स्टेट डिजी पे हेड सोनेलाल साह ने कहा कि सखी मंडल की दीदियों को डीजी पे से जोड़कर बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी के रूप में प्रशिक्षित कर पदस्थापित किया जा रहा है. बीसी सखी दीदीया मोबाइल के जरिए नगद निकासी, जमा, विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन आदि जैसी सुविधाएं ग्रामीणों को उनके घर बैठे उपलब्ध कराएगी.

इसे भी पढें :CRIME NEWS: सड़क तक छोड़ने की बात कह कर युवक को लाया और मार दी गोली

सीएससी द्वारा बीसी सखी के दीदियों को इस पहल को बढ़ावा देने के लिए फ्री में बायोमेट्रिक डीवाइस मोरफो दिया जा रहा है. प्रशिक्षण में सीएससी जिला प्रबंधक उत्पल दे, सलिल कुमार, जेएसएलपीएस के सोनाली लायक सहित अन्य उपस्थित थे.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: