NEWS

Jamshedpur Bonus : कंपनियों के बेहतर परफॉर्मेंस के चलते इस साल जमशेदपुर का बोनस बाजार 600 करोड़ को पार कर जाएगा

केवल टाटा स्टील में बोनस की राशि 300 करोड़ पार होने की संभावना, पिछले साल बोनस की राशि 270 करोड़ थी

Sanjay Prasad
Jamshedpur: पिछले वित्तीय वर्ष में टाटा स्टील समेत विभिन्न कंपनियों के बेहतर परफॉर्मेंस का असर इस साल के बोनस पर होने जा रहा है. विभिन्न कंपनियों के बोनस के आंकड़ें बता रहे हैं कि इस साल बोनस का बाजार 500 करोड़ से बढ़कर 600 करोड़ के पार हो जाएगा. केवल टाटा स्टील में ही इस साल बोनस 300 करोड़ रूपए को पार करने जा रहा है, जो पिछले साल 270 करोड़ रूपए था. सूत्रों का कहना है कि अगले दस दिन के अंदर कंपनी का बोनस समझौता हो जाएगा. इस साल बोनस का नया फॉर्मूला बनाने की मशक्कत चल रही है. पिछले साल भी टाटा स्टील ने अगस्त में बोनस समझौता कर दिया था. पिछले साल अगस्त-सितंबर माह में जुस्को और टिमकेन को छोड़ सारी कंपनियों के बोनस हो गये थे. अंतिम समय में बोनस करने वाली टाटा मोटर्स कंपनी ने भी समय पर बोनस और स्थायीकरण कर बोनस के नाम पर होने वाली वार्ता के दिखावा से अपने आप को दूर रखा था. कोरोना की वजह से 2020 का बोनस बाजार 400 करोड़ रूपए का रहा था, जो 2022 में 600 को पार करने जा रहा है. टाटा स्टील और टाटा मोटर्स समेत टाटा कमिंस, टिमकेन, टिनप्लेन, तार कंपनी, टीएसपीडीएल, न्यूवोको आदि कंपनियों में बोनस वार्ता जारी है. सूत्रों का कहना है कि 25 अगस्त के बाद बोनस समझौता होना शुरू हो जाएगा. इस साल दुर्गापूजा भी सितंबर माह में ही शुरू होने जा रहा है.
क्लबों और औद्योगिक क्षेत्र का बोनस बाजार 100 करोड़ का
शहर की कंपनियों के अलावा विभिन्न क्लबों के भी बोनस समझौते होते है. साथ ही आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में छोटी से लेकर बड़ी कंपनियां हैं, जो अपने कर्मियों को बोनस देती है. इन कंपनियों की बोनस राशि लगभग 100 करोड़ के करीब होती है.
बोनस का बाजार सज धज कर तैयार
बोनस का बाजार सज धज कर तैयार है. वैसे अब टाटा समूह के कर्मचारी बोनस का एक बड़ा हिस्सा बचत करते हैं. पिछले साल लोग सेविंग मोड में काफी दिखे थे. अब देखना यह है कि इस साल बाजार की रौनक कैसी रहती है.
2021 में किस कंपनी का कितना था बोनस
कंपनी नाम बोनस की राशि (करोड़ में)
1.टाटा स्टील 270 करोड़
2.टाटा मोटर्स 33 करोड़
3.टिनप्लेट कंपनी 5.5 करोड़
4.टाटा कमिंस 6.1 करोड़
5.टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट्स 2.66
6.तार कंपनी-जेम्को 2.37 करोड़
7.न्यूवोको 2.5 करोड़
8.टीजीएस 1.2 करोड़
9. टाटा पिगमेंट 40 लाख

ये भी पढ़ें: JAMSHEDPUR : थाना से मात्र 200 मीटर की दूरी पर 6 लोगों ने दिया बैंक में डकैती की घटना को अंजाम, हवाई फायरिंग भी की, कुछ दिनों पहले ही बैंक से हटा ली गई थी सिक्योरिटी, देखे– VIDEO

Related Articles

Back to top button