JamshedpurJharkhand

Jamshedpur : टाटा आईपीएल की ट्रॉफी किस टीम के नाम होगी, सटोरिये जुटे आकलन में, मैचों के नतीजे अब भी चौंकाने वाले

Raj kishor

Jamshedpur : देश में फटाफट क्रिकेट का महाकुंभ माना जानेवाला इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल अब आखिरी चरण में है. इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान क्रिकेट का रोमांच अब तक खेल प्रेमियों के कुछ ज्यादा ही सर चढ़कर बोला है. इसकी वजह आईपीएल मैचों के अब तक के नतीजे अनिश्चितता भरे रहे हैं. इस लिहाज से क्रिकेट प्रेमियों ने तो रोमांच से भरे मैचों का जमकर लुत्फ उठाया, लेकिन सटोरियों की माथा-पच्ची कुछ ज्यादा ही बढ़ गई. उनके लिये दांव लगाने के लिये मैच दर मैच फेवरेट टीम चुनना मुश्किल साबित होने लगा. यह स्थिति टूर्नामेंट के कुछ शुरुआती मैचों के बाद से ही बनने लगी थी.

यह है स्थिति

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

फिलहाल टूर्नामेंट की अंक तालिका की बात करें तो आईपीएल में पहली बार खेल रही गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर किंग्स के अलावा राजस्थान रॉयल्स, और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी कहीं न कहीं दौड़ में बनी हुई है. वहीं, दूसरी ओर आईपीएल जीतने की मजबूत दावेदार टीमों में शामिल मुंबई इंडियंस जहां शुरुआती दौर से ही फिसड्डी साबित होती रही, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों का भी हश्र खराब ही रहा. इससे यह तो तय हो गया है कि टूर्नामेंट में आगे बढ़नेवाली आखिरी चार-पांच टीमें कौन सी होगी. फिर भी सटोरियों के लिये यह आकलन करना मुश्किल हो रहा है कि किस टीम के नाम इस बार आईपीएल की ट्रॉफी होगी. इसकी वजह आगे के मैचों में भी चौकानेवाले नतीजे सामने आने का डर है. खैर, ज्यादा माथा-पच्ची ही सही, सटोरिये यह भी आकलन करने में जुट गये हैं.

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

हाल : शहर के सट्टा बाजार का

सट्टा बाजार पर करीब नजर रखनेवालों की मानें तो भले ही गुजरात टाइटंस की टीम अंक तालिका में पहले नंबर पर है. फिर भी बाजार भाव की बात करें तो गुजरात का बाजार भाव जहां 2 रुपया 56 पैसा है, वहीं उसके मुकाबले राजस्थान रॉयल्स का बाजार भाव 2 रुपया 98 पैसा यानि, उससे ज्यादा है. साफ शब्दों में कहें तो यदि गुजरात की टीम की जीत पर कोई सौ रुपये लगाता है और वह टीम जीतती है तो दांव खेलनेवाले को 2 सौ 56 रुपये मिलेगा, जबकि राजस्थान की टीम पर इस तरह का दांव लगानेवाले को टीम की जीत पर 2 सौ 98 रुपया हासिल हो जाएगा. इसी तरह अन्य टीमों का बाजार भाव भी है. मतलब यह की कोई जरुरी नहीं कि जो टीम अंक तालिका में उपर हो उसका बाजार भाव भी ज्यादा ही हो.

यह भी है एक वजह

इसकी एक वजह आईपीएल के आनेवाले मैचों के आयोजन स्थल में बदलाव भी बताया जाता है. अब तक अधिकांश मैच मुंबई समेत अन्य जगहों पर हुये हैं. आगे के मैच कोलकाता और अहमदाबाद में भी होने हैं. इस लिहाज से प्लेइंग कंडिशन भी बदलेगा. इसे लेकर भी आगे के मैचों के नतीजें सटोरियों को असमंजस में डालनेवाले साबित हो सकते हैं. इसे लेकर सटोरियों की माथा-पच्ची कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है और वे फूंक-फूंककर किसी भी टीम की हार या जीत पर दांव लगाने में जुट गये हैं.

ये भी पढ़ें: गांव की सरकार: धनबाद में द्वितीय चरण में 354 अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित, मतगणना जारी

Related Articles

Back to top button