JamshedpurJharkhand

Jamshedpur Weather Update: अभी बदला रहेगा मौसम का म‍िजाज, जान‍िए क्‍या है अगले दो दि‍नों के ल‍िए पूर्वानुमान

Jamshedpur : शहर के मौसम का मिजाज एकबार फिर बुधवार को बदला और जगह-जगह बूंदाबादी हुई. उसके बाद फिर से कहीं धूप-कहीं छांव का खेल शुरू हो गया. हां, इस बीच थोड़ी-थोड़ी ठंडी हवाएं भी चलीं, जिससे प्रचंड गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत जरूर महसूस हुई. उसमें भी खासकर वे लोग जो भरी दोपहरी में सड़क किनारे फुटपाछ या चौक-चौराहों पर ठेले-खोमचे लगाकर अपनी जीविका चलाते हैं. उन्हें तो मौसम में मिजाज में बदलाव का कुछ ज्यादा ही बेसब्री से इंतजार था.

एक वाकया बिष्टुपुर राम मंदिर के पास का है. वहां साइकिल से कहीं से थके-मादे आये एक व्यक्ति ने दिन के दूसरे पहर के बाद मौसम का मिजाज देखकर एक ठेलेवाले से अपनी भाषा में पूछा-  पानी पड़ल ह का भाई. इस पर ठेलेवाले ने उसे जवाब देते हुये कहा- ना, थोड़ा सा. इस पर उस व्यक्ति ने कहा कि चलअ ठीक बा, राहत त मिलल. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों को मौसम के मिजाज में बदलाव का किस तरह बेसब्री से इंतजार था. वैसे शहर के मौसम के म‍िजाज ने मंगलवार दिन के दूसरे पहर ही करवट ली थी और देखते ही देखते कहीं रिमझिम बारिश तो कहीं बूंदाबांदी होने लगी. हालांकि, यह दौर काफी कम समय तक चला. उसके बाद कुछ देर तो मौसम सुहाना हुआ, लेकिन फिर धूप निकल आया. नतीजन लोगों को एकबार फिर उमस भरी गर्मी झेलने पर विवश होना पड़ा. रही बात बुधवार की तो हल्ली बारिश के बाद भी देर तक हल्की ठंड हवाएं चलती रही. यह सचमुच लोगों को राहत देनेवाली बात थी. खासकर तब जब अप्रैल के ही महीने में लोग प्रचंड गर्मी झेलने पर विवश हो गये. क्योंकि मार्च महीने के बाद से ही दिन-ब-दिन पारा तेजी से बढ़ता जा रहा है.

ये रहा अगले दो दि‍नों का पूर्वानुमान
इस बीच सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था. शहर के लोग शरीर को झुलसा देनेवाली गर्मी से त्राहिमाम करते रहे. इतना ही नहीं, लू चलने से भी लोगों का हाल-बेहाल रहा. इस लिहाज से बुधवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी बहुत जरूर मिली. दूसरी ओर मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को बारिश की संभावना भी जतायी है. इससे लोग आनेवाले कुछ दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद लगाये बैठे हैं. अब देखना होगा कि आगे मौसम का रुख क्या होगा.

Sanjeevani

ये भी पढ़ें- आदित्यपुर : टाइगर मोबाइल के दो जवानों ने निजी प्लॉट पर काम करा रहे आदिवासी मुंशी को लाठियों से पीटा

Related Articles

Back to top button