JamshedpurJharkhand

जमशेदपुर : जुगसलाई गर्ल्स स्कूल रोड के वासी बिजली की समस्या से त्रस्त, जल्द समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी

Jamshedpur : शहर का जुगसलाई क्षेत्र उन इलाकों में आता है जहां बिजली की समस्या कोई नयी बात नहीं है. इस समस्या से लोग वर्षों से लगातार जूझते आ रहे हैं. हालांकि, विभाग की ओर से क्षेत्र में लगातार अंडरग्राउंड केबलिंग, ट्रांसफर्मर की मरम्मत समेत व्यवस्था में सुधार लाने को लेकर अन्य काम भी किये जा रहे हैं. इससे क्षेत्र की बिजली व्यवस्था में सुधार भी शुरू हुआ है. बावजूद इसके जुगसलाई गर्ल्स स्कूल रोड के वासियों की बिजली की समस्या जस की तस बनी हुई है.

गर्ल्स स्कूल रोड के 200 परिवार एक ट्रांसफर्मर पर आश्रित

स्थानीय लोगों की मानें तो इसके लिये विभाग की लापरवाही ही जिम्मेदार है. उन्होंने बताया कि गर्ल्स स्कूल रोड के करीब 200 परिवार के लोग एक बिजली ट्रांसफर्मर पर आश्रित हैं. इससे उनका काम भी चल जाता है, लेकिन सारी समस्या की जड़ पास ही स्थित एक कॉम्पलेक्स के लिये अलग से बिजली का कनेक्शन देने की व्यवस्था नहीं करना है, जबकि उस कॉम्पलेक्स में 50 से अधिक फ्लैट और करीब 100 की संख्या में दुकान और गोदाम है. इसके अलावा कुछ फ्लैट निर्माणाधीन भी हैं. अब इसे विभागीय लापरवाही कहें या फ्लैट सोसायटी की उदासीनता, फ्लैट के लिये अलग से बिजली कनेक्शन की व्यवस्था नहीं होने की सजा आस-पास के लोगों को भुगतना पड़ रहा है.

Chanakya IAS
Catalyst IAS
SIP abacus

गर्ल्स स्कूल रोड के लोगों को भारी परेशानी

The Royal’s
MDLM
Sanjeevani

एक ही ट्रांसफर्मर पर क्षमता से काफी अधिक लोड होने की वजह से गर्ल्स स्कूल रोड में बार-बार बिजली कटना, लो वोस्टेज की समस्या, जब-तब पोल से टूटकर बिजली तार गिर जाना, ट्रांसफर्मर में खराबी आना आम बात हो गई है. इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर गर्मी के इस मौसम में बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है, लोग रात को ठीक ढ़ंग से सो नहीं पाते हैं, बिजली नहीं रहने से दिन में भी घर में आराम करना मुश्किल साबित होता है. वहीं, बिजली की समस्या का सीधा प्रभाव पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर पड़ती है.

बिजली के कारण पानी की भी किल्लत

पानी आने पर भी बिजली नहीं रहने के कारण टंकी तक मोटर से पानी नहीं पहुंच पाता है. साथ ही इस तरह की परिस्थिति में पानी का मोटर सहित बिजली के अन्य उपकरण का जलना भी आम हो गया है. यह लोगों की परेशानी का बड़ा कारण है. स्थानीय निवासियों में शामिल अमरदीप सिंह, इंद्रपाल सिंह समेत अन्य का कहना है कि इस समस्या की ओर पास-पड़ोस के लोगों के साथ मिलकर कई बार बिजली विभाग का ध्यान आकृष्ट कराया जा चुका है. फिर भी अबतक विभाग की ओर से समस्या के समाधान के लिये कोई पहल नहीं की गई है. उन्होंने एकबार फिर समस्या के समाधान की मांग को लेकर विभाग के अधिकारियों से मिलने की बात कही है. बावजूद इसके बिजली व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें- आप भी अगर बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टी का आनंद लेना चाहते हैं तो हो जाइए तैयार, जमशेदपुर में 20 मई से शुरू होने जा रहा है डिज्नीलैंड, जानिए बच्चों और महिलाओं के लिए क्या है खास

Related Articles

Back to top button