JamshedpurJharkhand

Jamshedpur Power Crisis : गर्मी के मौसम में परसुडीह-बागबेड़ा समेत आसपास के क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था चरमरायी, लोगों का जीना हुआ मुहाल

Jamshedpur : शहर का तापमान दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. अप्रैल महीने में ही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. इस बीच परसुडीह और बागबेड़ा हाउसिंग कॉलोनी समेत आसपास के क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था चरमरा गयी है. इससे क्षेत्र के लोगों का जीना मुहाल हो गया है. हालत यह है कि इन क्षेत्रों में कब कितनी देर के लिए बिजली गुल हो जाये, कोई बता नहीं सकता. दिन की बात कौन करे, परसुडीह और बागबेड़ा के अलावा कीताडीह, हरहरगुट्टु जैसे आसपास के क्षेत्रों में आधी रात घंटो बिजली गुल हो जाना आम बात हो गई है.

जिन लोगों के घर इनर्वटर या अन्य संसाधन हैं उनका तो कुछ देर के लिए काम चल जाता है, लेकिन अन्य लोगों का हाल-बेहाल रहता है. क्षेत्र के लोग रातभर घर के बाहर जागकर सुबह का इंतजार करते देखे जाते हैं. सबसे अधिक परेशानी छोटे बच्चों, बुजुर्ग और महिलाओं को उठानी पड़ती है. गर्मी की मार के साथ बिजली की कमी की मार झेल रहे ऐसे लोगों का यही कहना है कि जिस राज्य में कोयला का पर्याप्त भंडार है, वहां गर्मी के मौसम में बिजली की घोर कमी झेलना दुर्भाग्य की बात है.
पूरे क्षेत्र की जलापूर्ति व्यवस्था भी गड़बड़ायी
बिजली व्यवस्था चरमराने का सीधा असर क्षेत्र की जलापूर्ति व्यवस्था पर भी पड़ा है. इससे पूरे क्षेत्र की जलापूर्ति व्यवस्था चरमरा गयी है. यहां तक कि लोगों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब हो रहे हैं. इसमें पानी का मोटर भी शामिल है. नतीजन मोटर से पानी की टंकी तक सप्लाई रुक जा रही है और क्षेत्र के लोग बिजली के साथ पानी की कमी की दोहरी मार झेलने पर भी विवश हैं.
जुगसलाई के लोग भी पेयजल संकट झेलने पर मजबूर
फिलहाल परसुडीह-बागबेड़ा के अलावा कीताडीह, हरहरगुट्टु का ही यह हाल नहीं है, बल्कि बागबेड़ा से सटे जुगसलाई क्षेत्र के लोग भी गर्मी के इस मौसम में गंभीर पेयजल संकट से गुजर रहे हैं. इसकी वजह पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मोटर में आई खराबी है. इससे शहर के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में शामिल जुगसलाई के लोगों का भी जीना-मुहाल हो गया है. पूरे क्षेत्र के लोग पानी के त्राहिमाम हैं.
डिमांड और सप्लाई में असंतुलन से बिगड़ी स्थिति : जीएम
बागबेड़ा-परसुडीह समेत अन्य क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था चरमराने के मामले में बिजली विभाग के जीएम प्रतोष कुमार का कहना है कि मौजूदा समय में कुछ कारणों को लेकर बिजली के डिमांड और सप्लाई के बीच असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हो गई है. यही कारण है शहर के कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित होने की. उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति दुरुस्त करने को लेकर विभागीय स्तर पर जोरशोर से काम किया जा रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही बिजली व्यवस्था दुरुस्त कर लिया जायेगा.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur Politics: भाजपा के प्रदर्शन पर सरयू राय की पार्टी ने उठाये सवाल, कहा- दबाव बनाने की मंशा तो नहीं

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button