JamshedpurJharkhandJharkhand Panchayat

Jamshedpur Panchayat Chunav: धालभूमगढ़ और पोटका प्रखंड प्रमुख-उपप्रमुख का भी हो गया फैसला, जान‍िए किसे मिली कुर्सी

Ghatshila: पूर्वी सिंहभूम के धालभूमगढ़ और पोटका प्रमुख एवं उपप्रमुख का चुनाव गुरुवार को हो गया. धालभूमगढ़ के प्रमुख एवं उप प्रमुख के चुनाव को लेकर गुरुवार को अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी सत्यवीर रजक ने सर्वप्रथम पंचायत समिति सदस्यों को शपथ दिलाई. इसके बाद अप्रत्यक्ष चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई.प्रमुख पद के लिए दो प्र त्याशियों ने नामांकन दर्ज किया. इनमें पंचायत समिति सदस्य देवला हांदसा एवं पंचायत समिति सदस्य दुर्गा देवी मुर्मू शामिल थी.

चुनाव के बाद मतों की गिनती में देवला हांसदा को 7 जबकि दुर्गा देवी मुर्मू को चार मत मिले. एक मत आयोग्‍य घोषित किए गए. देवला हांसदा को निर्वाची पदाधिकारी सत्यवीर रजक ने विजेता घोषित किया. प्रमुख एवं उपप्रमुख की घोषणा होने के बाद जिला परिषद सदस्य हेमंत मुंडा, मुखिया बिलासी सिंह, विक्रम टुडू, आरसुमानी टुडू, पंचायत समिति सदस्य प्रदीप कुमार राय, काजल भालुक सहित अन्य ने प्रमुख व उप प्रमुख को माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया. मौके पर प्रमुख एवं उपप्रमुख ने कहा कि जो जिम्मेदारी दी है उस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए सभी का सहयोग से क्षेत्र का विकास किया जाएगा.
पोटका में सुकुरमनी एवं उर्मिला बनीं ब्लॉक प्रमुख एवं उपप्रमुख


पोटका प्रखंड मुख्यालय में ब्लॉक प्रमुख एवं उपप्रमुख का चुनाव गुरुवार को हुआ. सर्वप्रथम  40 पंचायत समिति सदस्यों को निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ धालभूम संदीप कुमार मीणा ने शपथ दिलायी. तदुपरांत पहले प्रमुख पद के लिए दो प्रत्याशी सुकुरमनी टुडू और जालिम मार्डी ने नामांकन किया. नामांकन के बाद पंचायत समिति सदस्यों ने मतपेटी में मत डाला. मतों की गिनती के पश्चात पहले प्रत्याशी सुकुरमनी टुडू को 28 तथा दूसरे प्रत्याशी जालिम मार्डी को 12 वोट मिले. सुकुरमनी टुडू ने 16 मतों जालिम मार्डी को पराजित कर दुबारा प्रमुख बनीं. दूसरे चरण में उपप्रमुख पद के लिए तीन प्रत्याशियों क्रमशः उर्मिला सामाद, दीपक भकत व छबि दास ने नामांकन किया। उपप्रमुख पद के लिए भी सभी पंसस ने  मतदान किया. मतों की गिनती के बाद उर्मिला को 26, दीपक भकय को 7 तथा छबि दास को भी 7 वोट मिले. उर्मिला सामाद 19 वोटों से उपप्रमुख का चुनाव जीती.

Catalyst IAS
SIP abacus

Related Articles

Back to top button