JamshedpurJharkhandNEWS

जमशेदपुर : जानिये एक जुलाई से प्लास्टिक की कौन-कौन सी चीजें हो जायेंगी बैन, देखें सूची

Jamshedpur : जमशेदपुर में एक जुलाई से ईयर बड, स्ट्रॉ और छड़ी वाले गुब्बारों पर बैन लग जायेगा. थर्मोकोल से बने सामान भी नहीं बिक सकेंगे. केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के निर्देश के बाद  राज्य सरकार ने भी प्लास्टिक की कई चीजों पर बैन लगा दिया है. नगर निकायों को प्रतिबंध से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर दिये गये हैं. वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि 30 जून के बाद राज्य में 75 माइक्रोन तक की प्लास्टिक पर प्रतिबंध की जाये. इसे लेकर जल्दी ही दुकानदारों और आम लोगों को जागरूक करने का अभियान शुरू किया जायेगा. राज्य सरकार के आदेश के बाद जेएनएसी ने इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली है.

प्लास्टिक की इन चीजों पर लग रहा है बैन 

प्लास्टिक युक्त ईयर बड, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक डंडियां, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम की डंडियां, पॉली स्टाइरीन की सजावटी सामग्री, प्लास्टिक की प्लेटें, कप, गिलास, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, जैसी कटलरी, मिठाई के डब्बों को लपेटनेवाली प्लास्टिक फिल्म, निमंत्रण कार्ड, सिगरेट पैक, 100 माइक्रोन से कम मोटे प्लास्टिक के बने बैनर.

Catalyst IAS
ram janam hospital

माइक पर लोगों को दी जायेगी जानकारी

The Royal’s
Sanjeevani

जेएनएसी की सिटी मैनेजर क्रिस्टीना कच्छप ने बताया कि जेएनएसी की ओर से जल्द ही जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.  एक-दो दिन के अंदर साकची, बारीडीह, सोनारी, कदमा आदि के मार्केट एरिया में माइक से प्रतिबंध को लेकर प्रचार-प्रसार किया जायेगा. इसके अलावा प्रचार-प्रसार के अन्य तरीके भी प्रयोग में लाये जायेंगे.

इसे भी पढ़ें – JAMSHEDPUR : सीजीपीसी प्रधान मुखे समेत चार के खिलाफ गुरुचरण सिंह बिल्ला की हत्या की साजिश के मामले में आरोप गठित

Related Articles

Back to top button