JamshedpurJharkhandSports

Jamshedpur : शहर के बच्चों को स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग में ट्रेनिंग देने के लिए आगे आया जेसीएपीसीपीएल, टीएसएएफ के साथ किया करार

Jamshedpur : टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) ने स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग के विकास के लिए जमशेदपुर कंटीन्यूअस एनीलिंग एंड प्रोसेसिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (जेसीएपीसीपीएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. समझौते पर चाणक्य चौधरी, चेयरमैन, टीएसएएफ और वाइस प्रेसीडेट कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील और उज्ज्वल चक्रवर्ती, मैनेजिंग डायरेक्टर, जेसीएपीसीपीएल ने हस्ताक्षर किया. दोनों संगठनों ने टीएसएएफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग अकादमी के नवोदित एथलीटों की प्रतिभा को निखारने, ग्रास रूट स्तर पर केंद्रों को विकसित करने, विदेशों में प्रदर्शन के अवसर और फीडर सेंटर पर मॉड्यूलर क्लाइंबिंग वॉल्स की स्थापना के लिए हाथ मिलाया. जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जमशेदपुर में आयोजित हस्ताक्षर समारोह में वरिष्ठ अधिकारियों, अकादमी के कैडेटों और मस्ती की पाठशाला और ग्रासरूट सेंटर्स के के बच्चों ने भाग लिया.

स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को आगे बढ़ा रहा टीएसएएफ
टीएसएएफ ने देश में स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. टीएसएएफ के एथलीट वर्तमान में राष्ट्रीय चैंपियन हैं और उन्होंने विश्व और एशियाई युवा चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया है. टाटा स्टील फाउंडेशन के सहयोग से टीएसएएफ ने 2020 में देश में पहली स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग आवासीय अकादमी भी शुरू की और सशक्त ग्रासरूट डेवलपमेंट सेंटर का निर्माण कर रहा है. इस अवसर पर अपने सम्बोधन में चाणक्य चौधरी ने कहा कि यह जमीनी स्तर पर स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को समर्थन देने और विकसित करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है. यह टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन और जेसीएपीसीपीएल की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है ताकि बच्चों को बड़े सपने देखने और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के अवसर और मंच प्रदान किए जा सकें. स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को अधिक सुलभ और व्यापक बनाकर यह स्थानीय समुदायों के बच्चों, विशेष रूप से पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों की प्रतिभा विकास के लिए एक अन्य स्थान होगा. टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन एक गैर लाभकारी ट्रस्ट, योग्य एथलीटों को संसाधन उपलब्ध कराने और स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेगा.

जमीनी स्तर की प्रतिभा को विकसित करना मकसद-उज्ज्वल चक्रवर्ती
जेसीएपीसीपीएल के मैनेजिंग डायरेक्टर, उज्ज्वल चक्रवर्ती ने कहा कि सीएसआर पहल के हिस्से के रूप में हम वंचित पृष्ठभूमि से जमीनी स्तर की प्रतिभा के विकास के लिए क्लाइंबिंग स्पोर्ट्स को बढ़ावा देना चाहते हैं, खासकर मस्ती की पाठशाला से, जिसके साथ जेसीएपीसीपीएल 2021 से जुड़ा हुआ है. नतीजतन, कंपनी ने टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) के साथ साझेदारी की है ताकि इस एडवेंचर स्पोर्ट्स को समर्थन दिया जा सके और युवा प्रतिभाओं को अंतरराष्ट्रीय खेलों के क्षेत्र में प्रदर्शन के लिए तैयार किया जा सके.

Catalyst IAS
ram janam hospital

कई स्थानों पर बच्चों को दी जा रही ट्रेनिंग
टीएसएएफ स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग अकादमी भारत के ओलंपिक के सपने को साकार करने के लिए पूरे देश में प्रतिभाशाली एथलीटों को विकसित करने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं और खेल विज्ञान को एक साथ जोड़ रहा है. अकादमी में 11 राष्ट्रीय स्तर के एथलीट हैं, जिनमें से 2 ने एशियाई खेलों 2022 के लिए क्वालीफाई किया है. इनमें से 8 से अधिक एथलीटों ने अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप के पिछले संस्करणों में भाग लिया है. उनकी नजर 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक और 2028 में लॉस एंजल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों पर है.एमओयू पर हस्ताक्षर के साथ टीएसएएफ जमीनी स्तर पर विकास की पहुंच का विस्तार करने, मजबूत कड़ी के निर्माण के लिए प्रतिभा पूल की खोज करने पर ध्यान केंद्रित करता है. मौजूदा केंद्र पिपला, तुमुंग, डिमना, राजनगर, परसुडीह, बागुनहातु और टिनप्लेट में हैं. अकादमी में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग (आइएफएससी) के दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र में दो नयी चढ़ाई वाली दीवारों का निर्माण किया जा रहा हैं, टीएसएएफ अपनी सुविधाओं के साथ अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए भी तैयार है.

The Royal’s
Sanjeevani

ये भी पढ़ें- रक्षा मंत्रालय की भर्ती में मिलेगा आरक्षण, विपक्ष योजना को गलत तरीके से कर रहा परिभाषितः आशा लकड़ा

Related Articles

Back to top button