ChaibasaJamshedpurJharkhand

Jamshedpur : कोल्हानभर में पारंपरिक ढ़ंग से मनाया गया हूल दिवस, सिदो-कान्हो अमर रहें के नारे से गूंजा माहौल

Jamshedpur : पूरे कोल्हान में हूल दिवस गुरुवार को पारंपरिक ढ़ंग से मनाया गया. इस दौरान वीर शहीद सिदो-कान्हो की वीरता को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी. इस दौरान जगह-जगह लोगों की भारी भीड़ जुटी.

बिरसानगर में भाजमो ने मनाया हूल दिवस
बिरसानगर स्थित सिदो-कान्हो चौक पर भारतीय जनतंत्र अनुसूचित जनजाति मोर्चा की ओर से हूल दिवस पर भव्य कार्यक्रम का अयोजन किया गया. मौके पर उन्होंने आने वाले वर्ष में यहां वीर शहीद सिदो-कान्हो के स्मारक को भव्य रुप देने की बात कही. कार्यक्रम का आयोजन बिरसानगर में मोर्चा के जिला अध्यक्ष प्रकाश कोया एवं बिरसानगर पूर्वी मंडल अध्यक्ष शंकर कर्मकार के नेतृत्व में किया गया था. कार्यक्रम में भाजमो के जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव, केंद्रीय उपाध्यक्ष रामनारायण शर्मा, संजीव आचार्य समेत पार्टी से जुड़े अन्य लोग उपस्थित थे.

हितकु चौक धरती आबा बिरसा मुंडा की मूर्ति स्थापित
सुंदरनगर के हितकू चौक पर 42 साल के बाद धरती आबा बिरसा मुंडा की मूर्ति की स्थापना की गई. इस दौरान सुनील हेम्ब्रम ने कहा कि आने वाले दिनों में झारखंड के हर चौक-चौराहे पर झारखंडी वीर शहीदों की मूर्ति लगाने का काम किया जाएगा. इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण पारंपरिक भेषभूषा पहनकर उपस्थित थे.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

झामुमो की ओर से दी गई श्रद्धांजलि
भुइयांडीह चौक पर झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से हूल दिवस पर वीर शहीद सिदो-कान्हो की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई. मौके पर पार्टी के जमशेदपुर नगर के पूर्व सचिव गोपाल महतो समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

The Royal’s
Pitambara
Sanjeevani
Pushpanjali

मुसाबनी में मनाया गया हूल दिवस
इधर मुसाबनी के पूर्वी मऊभंडार में ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों ने पारंपरिक ढंग से हूल दिवस मनाया. मौके पर मुखिया निताई मुंडा एवं पंचायत समिति सदस्य विजय पांडेय समेत अन्य लोग मौजूद थे.

चक्रधरपुर में भाजपाईयों ने मनाया हूल दिवस
चक्रधरपुर के पवन चौक पर भाजपा नेताओं-कार्यकर्ताओं ने हूल दिवस मनाया. इस मौके पर संथाल विद्रोह के नायक सिदो-कान्हू को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. मौके पर पूर्व विधायक शशिभूषण सामड समेत पार्टी से जुड़े अन्य लोग उपस्थित थे.

 

 

चाईबासा में एआइडीएसओ ने सिदो-कान्हो को दी श्रद्धांजलि
चाईबासा के गांधी मैदान में एआइडीएसओ की ओर से “हुल विद्रोह” के महानायक सिदो-कान्हो के संघर्ष को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. कार्यक्रम का आयोजन एआइडीएसओ के राज्य सचिव मंडली सदस्य रिंकी बंसरियार के नेतृत्व में किया गया. मौके पर एआईडीएसओ चाईबासा के छात्र नेता सुब्रतो दत्ता, कोल्हान विश्वविद्यालय के छात्रप्रतिनिधि सत्येन मोहान्ता, सुकुल मारन्ड़ी, सलिना तिरिया, महिला कॉलेज की छात्र प्रतिनिधी नूतन वानरा, नेहा केशरी, मौसुमी पान, अनुपमा महतो, अशिस हाजम, प्रीती माहतो, पिंकी बानरा, टाटा कॉलेज के सागुन हांसदा, जतिन दास, डेविड तमसय आदि उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- JAMSHEDPUR : जमशेदपुर प्लांट के शेयर्ड सर्विसेस में 18 ट्रांसडेंडर की हुई नियुक्ति, अब तक टाटा स्टील ने 97 को दी नौकरी

Related Articles

Back to top button