JamshedpurJharkhand

जमशेदपुर : टाटानगर से 25 महीने बाद चली धनबाद स्वर्णरेखा और आसनसोल मेमू ट्रेन, यात्रियों को मिली राहत

Jamshedpur : टाटानगर रेलवे स्टेशन से धनबाद और आसनसोल तक रेल यात्रा करने वाले यात्रियों का इंतजार आखिरकार तब खत्म हुआ जब 25 महीने बाद दोनों जगहों के लिये ट्रेनों का परिचालन शुरु हुआ. इसके तहत जहां टाटानगर से धनबाद के लिये स्वर्णरेखा एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ी, वहीं टाटानगर स्टेशन से आसनसोल मेमू ट्रेन की भी फिर से शुरुआत हुई. इससे यात्रियों को जहां राहत मिली, वहीं उनमें ट्रेन का परिचालन फिर से शुरु होने से उत्साह का भी माहौल देखा गया.

यहां बता दें कि टाटानगर धनबाद स्वर्णरेखा एक्सप्रेस और टाटानगर आसनसोल मेमू ट्रेन का परिचालन कोरोना का संक्रमण शुरू होने की वजह से मार्च 2020 से ही बंद था. इस बीच कोरोना संक्रमणकाल गुजर जाने के बाद भी लंबे समय तक ट्रेन का परिचालन शुरु नहीं होना यात्रियों के लिये परेशानी का सबब बना हुआ था. पिछले ही दिनों इस ट्रेन का परिचालन एक मई से फिर से शुरु करने की दक्षिण-पूर्व रेलवे ने घोषणा की थी. उसके तहत यह ट्रेन फिर से टाटा से धनबाद के लिये चलने लगी है.

परिचालन शुरु होने के पहले दिन स्वर्णरेखा एक्सप्रेस के एसी चेयर कार में 73 और डी वन कोच में 90 यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया. वहीं, काउंटर से लगभग 50 यात्रियों ने जनरल टिकट खरीदा. दूसरी ओर टाटानगर से आसनसोल मेमू ट्रेन के परिचालन शुरु होने को लेकर भी यात्रियों में उत्साह का माहौल रहा. पहले दिन इसके 80 टिकट काउंटर से बिके. इन ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरु होने के मौके पर टाटानगर स्टेशन पर रेल अधिकारी भी मौजूद रहे.

Catalyst IAS
ram janam hospital

एक नजर टाटानगर-धनबाद स्वर्णरेखा एक्सप्रेस पर

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

रही बात टाटानगर-धनबाद स्वर्णरेखा एक्सप्रेस की तो यह ट्रेन टाटानगर और धनबाद के बीच डेली एक्सप्रेस सेवा है. यह ट्रेन रोजाना 186 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. यह दूरी पांच घंटा 40 मिनट में तय होगी. ट्रेन की रफ्तार औसतन 32 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. इस ट्रेन में एसी चेयर कार, सेकेंड क्लाास सीटिंग और सामान्य कोच होंगे. यह ट्रेन हर दिन अपराह्न 1.50 बजे से टाटानगर स्टेशन से धनबाद के लिये रवाना होगी. इसी तरह हर दिन के सुबह 5.35 बजे से यह ट्रेन धनबाद स्टेशन से टाटानगर के लिये खुलेगी. इस बीच ट्रेन का ठहराव आद्रा, अनारा, पुरुलिया और चांडिल स्टेशन पर होगा.

इसे भी पढ़ें : डकैती करने पहुंचे अपराधियों ने सिर पर प्रेशर कुकर से कई बार वार कर इंजीनियर को मार डाला

Related Articles

Back to top button