BusinessJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर : जलस्रोतों को जिंदा रखने की पहल, टाटा स्टील ने सीआरएम बारा में छठे तालाब की रखी आधारशिला

Jamshedpur : जैविक विविधता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत टाटा स्टील ने सीआरएम बारा क्षेत्र में पौंड सिक्स की आधारशिला रखी. इस अवसर पर चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसीडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज टाटा स्टील, आत्रेयी सान्याल, वाइस प्रेसीडेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट टाटा स्टील, तरुण डागा, प्रबंध निदेशक, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (टीएसयूआईएसएल) सहित टाटा स्टील के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. टाटा स्टील ने अपने सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों और ताजे पानी की खपत में कमी लाने के प्रति प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में शहर में विलुप्त हो रहे जल निकायों को फिर से जीवंत करने के लिए एक मास्टर प्लान बनाया है. सीआरएम बारा में जल निकायों के कायाकल्प की परिकल्पना वर्ष 2019 में की गई थी.

तीन एकड़ में फैला है पौंड सिक्स

पौंड 6 के पूरा होने के साथ कुल 35 एकड़ भूमि जल निकायों के रूप में विकसित हो चुका है. यह तालाब तीन एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इस क्षेत्र में 12 एकड़ का हरित क्षेत्र भी है.यह परियोजना वर्षा जल संचयन, सतही अपवाह वर्षा जल के संग्रह और भंडारण और सीआरएम बारा से उपचारित पानी के साथ-साथ भूजल को रिचार्ज करने और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाने के कई उद्देश्यों को पूरा करती है. उल्लेखनीय है कि 26 अगस्त 2021 को टाटा स्टील ने नए वर्षा जल संचयन तालाब का उद्घाटन किया था, जिसके बाद सीआरएम बारा कॉम्प्लेक्स में मौजूदा जल निकायों के कायाकल्प का शिलान्यास किया गया था. इसके परिणामस्वरूप एक बड़ी वर्षा जल संचयन सुविधा का निर्माण हुआ. स्थानीय क्षेत्र की जल तालिका में सुधार हुआ और जैविक विविधता में वृद्धि हुई है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

टाटा स्टील ने 2016 में जैव विविधता नीति शुरू की

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

टाटा स्टील 2016 में अपनी जैव विविधता नीति शुरू करने वाली भारत की पहली कंपनी है. यह नीति प्रत्येक रणनीतिक और परिचालन निर्णय लेने में जैव विविधता को शामिल करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करती है. टाटा स्टील जीवन के सभी रूपों का सम्मान करने वाले एक सस्टेनेबल भविष्य के निर्माण की दिशा में प्रयासरत है. 27 अगस्त 2020 को टाटा स्टील ने जमशेदपुर में सीआरएम बारा तालाब का कायाकल्प किया था, जिसका वर्चुअल उद्घाटन टाटा स्टील के सीईओ तथा एमडी टीवी नरेंद्रन ने किया था.

इसे भी पढ़ेंKolhan University : एसआईटी की जांच के दौरान ही पंडा बन गये वीसी, कैसे मिली NOC और विजिलेंस क्लियरेंस

Related Articles

Back to top button