NationalWorld

ICJ में जाधव मामले की सुनवाई आज से, पाकिस्तान की करतूतों की पोल खोलेगा भारत

The Hague: अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) द हेग में सोमवार से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में सार्वजनिक सुनवाई करेगा. जिसमें भारत और पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी-अपनी दलीलें पेश करेंगे. 18 फरवरी से शुरू होने वाली सुनवाई 21 फरवरी तक चलेगी. सोमवार को पहले दौर के बहस में स्थानीय समय ढाई बजे से शुरू होकर शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी, औऱ पहले दिन भारत अपना पक्ष रखेगा. वहीं दूसरा दौर 19 फरवरी दिन मंगलवार को दोपहर ढाई बजे से साढ़े पांच बजे तक चलेगा जिसमें पाकिस्तान अपनी बात रखेगा.

Jharkhand Rai

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी सेना की अदालत ने अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोपों पर भारतीय नागरिक जाधव (48) को मौत की सजा सुनाई थी. भारत ने इसके खिलाफ उसी साल मई में आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था. आईसीजे की 10 सदस्यीय पीठ ने 18 मई 2017 में पाकिस्तान को मामले में न्यायिक निर्णय आने तक जाधव को सजा देने से रोक दिया था.

आईसीजे ने हेग में 18 से 21 फरवरी तक मामले में सार्वजनिक सुनवाई का समय तय किया है. और मामले में भारत का प्रतिनिधित्व हरीश साल्वे कर रहे हैं. जबकि पाकिस्तान के वरिष्ठ अधिवक्ता खावर कुरैशी 19 फरवरी को देश की ओर से दलीलें पेश करेंगे. इसके बाद भारत 20 फरवरी को इस पर जवाब देगा जबकि इस्लामाबाद 21 फरवरी को अपनी आखिरी दलीलें पेश करेगा.

पाकिस्तान ने इस मामले के लिए अपना एक विशेष दल भेजा है जिसकी अगुआई वहां के अटॉर्नी जनरल अनवर मंसूर खान कर रहे हैं. ऐसी उम्मीद है कि आईसीजे का फैसला 2019 की गर्मियों में आ सकता है. ज्ञात हो कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय विवादों को हल करने के लिए आईसीजे की स्थापना की गई थी.

Samford

इसे भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर: आतंकी मुठभेड़ में मेजर सहित सेना के चार जवान शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: