Education & CareerTOP SLIDER

जैक की मैट्रिक और इंटर बोर्ड की परीक्षा अब अप्रैल में होगी

  • अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू होगी परीक्षा, जैक ने शुरू की तैयारी
  • फिलहाल 9 मार्च से परीक्षा शुरू करने की थी घोषणा

Ranchi : झारखंड एकेडमिक काउंसिल मैट्रिक-इंटर की परीक्षा अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक आयोजित करने की तैयारी की जा रही है. जैक ने फिर से परीक्षा की तिथि बढ़ाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. इससे पहले काउंसिल ने बोर्ड परीक्षा की तिथि 9 मार्च से शुरू करने की घोषणा की थी.

लेकिन दूसरे राज्यों में परीक्षा की तिथि बढ़ाने के बाद शिक्षा विभाग ने इस पर फिर से विचार करने का मन बनाया. इसके साथ ही जैक से इस पर उनका सुझाव भी मांगा है. फिलहाल जैक इन सारे पहलुओं पर मंथन कर रहा है और दूसरे राज्यों व सीबीएसई की परीक्षा की तिथि को ध्यान में रख कर झारखंड बोर्ड की परीक्षा अप्रैल में लेने का मन बनाया गया है. इसे लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी की जाने की उम्मीद जतायी जा रही है.

इसे भी पढ़ें : लंबे समय से बिजली बिल बकाया है तो सावधान! कभी भी आ धमकेगा ये ‘गैंग’

सूत्रों के अनुसार परीक्षा तिथि बढ़ाने के पीछे विभाग का दबाव बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि विभाग की ओर से यह तर्क दिया गया है कि कोरोना काल में दसवीं और 12वीं की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है.

इस वजह से परीक्षा तिथि बढ़ा कर बच्चों को तैयारी के लिए कुछ अधिक समय मिल सकेगा. साथ ही स्कूल भी इन दोनों कक्षाओं की पढ़ाई के लिए खोल दिये गये हैं. मालूम हो कि सीबीएसई की परीक्षा 4 मई से 10 जून तक आयोजित की जा रही है. सीबीएसई ने भी पहली बार परीक्षा की तिथि में लगभग दो माह बढ़ायी है. इस निर्णय के बाद सीबीएसई के परीक्षार्थियों ने इसका स्वागत भी किया है.

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए विभाग ने परीक्षा तिथि को बढ़ाते हुए बच्चों को राहत देने का प्रयास किया है. हालांकि जैक की ओर से बताया गया कि परीक्षा की तिथि जरूर बढ़ायी जायेगी और इसकी तिथि तय होने के साथ ही सूचना जैक की वेबसाइट पर जारी कर दी जायेगी.

इसे भी पढ़ें : पंचायतों में योजनाओं के लिए भुगतान में अब कार्यकारी समिति की सहमति जरूरी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: