JharkhandLead NewsRanchi

Jharkhand में दो माह से खाली है जैक अध्यक्ष का पद, छह से अधिक परीक्षाएं प्रभावित

Ranchi : झारखंड में ऐसा संभवतः पहली बार है जब झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष का पद दो माह से अधिक समय से खाली है. न केवल अध्यक्ष बल्कि उपाध्यक्ष का भी पद रिक्त है. इन दोनों ही पदों को भरे जाने को लेकर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने भी बयान दिया था. इसके बाद भी अब तक नियुक्ति की प्रक्रिया तक शुरू न हो पायी है. बताते चलें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल के जिम्में छह से अधिक परीक्षा का आयोजन है. लेकिन इसके आयोजन को लेकर जो खर्च आते हैं उन खर्चों के लिए राशि जारी करने की वित्तीय शक्ति रखने वाला अधिकारी नहीं है. यह छात्रों के भविष्य के साथ मजाक करना है.

इसे भी  पढ़ें-  शादी में SAHIL ने पहले खाना खाया, फिर ससुराल जा रही दुल्हन को गाड़ी से उतार मारी 5 गोलियां

इन अहम परीक्षाओं की है जिम्मेदारी

जैक में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के नहीं रहने से मैट्रिक इंटर के अतिरिक्त कई अन्य महत्वपूर्ण परीक्षा नहीं लिया जा सका है. जैक के जिम्मे मैट्रिक, इंटर, आठवीं, 9वीं, 11वीं और मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए (आकांक्षा )एंट्रेंस, छात्रवृत्ति परीक्षा, झारखंड पात्रता परीक्षा का आयोजन है. इन सभी परीक्षाओं में लगभग 15 लाख स्टूडेंट्स शामिल होते हैं.

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पर संकट

अध्यक्ष का पद रिक्त रहने के चलते अभी तक मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के आयोजन पर संकट के बादल दिख रहे हैं. अभी तक परीक्षा सामग्री प्रिंट नहीं हो सकी है. जैक अध्यक्ष के निर्देश पर ही परीक्षा की तारीख की घोषणा, प्रश्नपत्रों की छपाई से लेकर परीक्षा केंद्रों का निर्माण तक किया जाता है, लेकिन मैट्रिक-इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर अब तक यह कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी है. बताते चलें कि जैक में 15 सितंबर से ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद खाली है.

इसे भी  पढ़ें- मुसाबनी : सूरदा माइंस दो सालों से है बंद, बाकी काम को भी ग्रामीणों ने रोका

Advt

Related Articles

Back to top button