Education & CareerRanchi

सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक माहौल सुधारने की दिशा में जैक ने उठाये कई कदम

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) प्राइवेट स्कूलों की तरह, सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक परिवेश को दुरूस्त करने के लिए कई तरह के कदम उठाने जा रही है. इसके लिए आवश्यक तैयारियां चल रही है.

Advt

कक्षा आठवीं से लेकर 12 वीं तक में ये बदलाव देखने को मिलेंगे. जैक की ओर से किये जाने वाले बदलावों में स्पेशल क्लास से लेकर मंथली टेस्ट तक शामिल है. इस सिस्टम को जल्द ही लागू किया जायेगा.

जैक की ओर से जो निर्णय लिया गया है, उसके अनुसार राज्य के सभी स्कूलों में कक्षा 9 और 10 में मंथली टेस्ट लिया जायेगा. इस संबंध में राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को जानकारी भेजी गयी है.

इसे भी पढ़ेंःगोड्डा सांसद निशिकांत दुबे समेत 10 लोगों पर देवघर में धोखाधड़ी का केस

25 मार्क्स का मंथली टेस्ट

मंथली टेस्ट के पैटर्न की बात करें तो टेस्ट 25 अंक का होगा. इसमें एक-एक अंक के पांच ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जायेंगे. इसके अलावा पांच-पांच अंक के दो प्रश्न पूछे जायेंगे.

10 अंक का एक-एक लॉग आंसर क्वेश्चन होगा. मंथली टेस्ट का समय 45 मिनट का होगा.  वैसे छात्र जिन्हें टेस्ट में 40 फीसदी से कम अंक लाने वाले विद्यार्थियों के लिए स्पेशल क्लास का आयोजन होगा.

यह स्पेशल क्लास हर महीने के दूसरे व तीसरे शनिवार को होगी. अगर किसी छात्र को स्पेशल क्लास के बाद होने वाले मंथली टेस्ट में भी 40 फीसदी से कम अंक आयेंगे तो उनके लिए अलग से विचार किया जायेगा.

पीटीएम भी होगा

शैक्षिणक माहौल को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों में अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने की पहल भी जैक की ओर से की गयी है.

इसे भी पढ़ेंः#PmModi जनसभा की तैयारी का टेंडर 6 सिंतबर को खुलेगा और प्रभात तारा मैदान में 4 तारीख से शुरू हो गया काम

इस निर्णय के मुताबिक, अभिभावको के साथ वर्ष में तीन बार मीटिंग की जायेगी. यह मीटिंग जून, सितंबर और दिसंबर में की जायेगी. इस बैठक में अभिभावकों को उनके बच्चे के परफॉर्मेंश के बारे जानकारी दी जायेगी.

कैलेंडर से चलेगा एकेडमिक इयर

जैक ने इवेंट्स कैलेंडर भी जारी किया है. इसी कैलेंडर के मुताबिक, एकेडमिक इयर संचालित होंगे. कैलेंडर के मुताबिक साल 2020 की मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं फरवरी माह में ली जायेगी.

इसके अतिरिक्त आठवीं व नौवीं बोर्ड की परीक्षा जनवरी मे होगी. आठवीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जायेगा. आठवीं और नौवीं बोर्ड की परीक्षा उन्हीं केंद्रों में ली जायेगी, जहां सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे.

इसे भी पढ़ेंःधनबादः नहीं मिला दहेज तो फोन पर ही पति ने कह दियाः तलाक-तलाक- तलाक, थाना पहुंची पीड़िता

Advt

Related Articles

Back to top button