JamshedpurJharkhand

Jac Matric-Inter Exam 2022 : होम सेंटर पर परीक्षा लेने की अटकलों के बीच पूर्वी सिंहभूम में बनाये गये 74 सेंटर 

Jamshedpur : झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से झारखंड भर में होने वाली मैट्रिक इंटर की परीक्षाओं को होम सेंटर पर ही कराये जाने की चर्चाएं जोर-शोर से हो रही हैं, लेकिन, अब तक न तो इसकी पुष्टि हुई है और न ही कोई आधिकारिक आदेश ही आया है. इधर पूर्वी सिंहभूम जिला शिक्षा विभाग की ओर परीक्षा की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गयी हैं. जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार पूर्वी सिंहभूम जिले भर में मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं को देखते हुए कुल 74 सेंटर बनाये गये हैं. इन सेंटरों पर कुल 47336 छात्र-छात्राएं  मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देंगे. साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बाद बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एक साथ परीक्षा में बैठने जा रहे हैं. इसे लेकर हर एक केंद्र पर कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है.

अभी हम लोग विभाग से आदेश आने का इंतजार कर रहे हैं, पर जिला स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. अब देखना है कि परीक्षाएं होम सेंटर पर होती हैं या जैसे पिछले सालों में होता आया है, उस तरीके से परीक्षा लेने का आदेश आता है. – एसडी तिग्गा, जिला शिक्षा पदाधिकारी

क्या आ सकती है समस्या

ram janam hospital
Catalyst IAS

जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि रांची में बैठे अधिकारी सबकुछ तय कर देते हैं, लेकिन धरातल पर कितनी समस्याएं हैं, हम लोग ही जानते हैं. पहले एक विद्यालय में 10 विद्यालयों के सेंटर होते थे. परीक्षा के प्रश्न पत्र, उत्तर पुस्तिकाएं सेंटर तक पहुंचाने में सुविधा होती थी. एक परीक्षा केंद्र के पैकेट में 10 स्कूलों का पैकेट होता था, पर अब 10 स्कूलों के लिए अलग-अलग पैकेट बनवाने से लेकर उसको पहुंचाने तक में कई तरह की समस्या उत्पन होगी. साथ ही कई विद्यालय जिले में ऐसे भी हैं जिनकी उत्तर प्रस्तिकाएं यदि बैंक में रखी जायेगी, तो वहां से विद्यालय 40 किमी दूरी पर है. वैसी स्थिति में परीक्षा कराने में समस्याओं का समना करना पड़ेगा.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

इसे भी पढ़ें – Ramgarh : गोला-मुरी रेल लाइन पर मिला युवक-युवती का शव, हत्या की आशंका

 

Related Articles

Back to top button