Education & CareerJamshedpurJharkhandNEWS

JAC ISC EXAM RESULTS  : पटमदा के तीन छात्र जिले के टॉप टेन में, जिला टॉपर बेलटांड के सुमित महतो बनना चाहते हैं डॉक्टर

Patamda :  इस बार जैक बोर्ड (JAC) की आईएससी (ISC EXAM) की परीक्षा का परिणाम पटमदा प्रखंड के लिए बड़ी उपलब्धि लेकर आया है. मंगलवार को जारी परिणाम में पूर्वी सिंहभूम जिले के टॉप टेन में शामिल क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले निर्धन मेधावी छात्र पटमदा के ही लावाटोला बेलटांड़, माचा व गोपालपुर के निवासी हैं. एसएस प्लस टू हाईस्कूल के छात्र सुमित कुमार महतो ने 480 अंक लाकर टॉपर बनने के बाद विशेष बातचीत में कहा कि वह नीट की तैयारी कर रहा है और वह मेडिकल की पढ़ाई करके डॉक्टर बनना चाहता है. सुमित के पिता सुफल चंद्र महतो मैट्रिक पास हैं और बेलटांड़ बाजार में ही एक गल्ले की दुकान चलाते हैं. उससे होने वाली आमदनी से ही परिवार का गुजारा होता है. उसकी माता गृहणी हैं. छोटा भाई सुजीत महतो लावा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में आठवीं कक्षा का छात्र है.

सफलता का श्रेय परिवार, टीचर और भाई को  : सुमित

मंगलवार की शाम करीब 6.30 बजे भारी बारिश के बीच जब जब पत्रकारों की टीम उसके घर पहुंची, तो बिजली गुल थी.  उसकी माता मंजू रानी महतो ढिबरी जलाकर रोटी बनाने की तैयारी कर रही थी. जब उन्हें जानकारी दी गयी कि उनका बड़ा बेटा सुमित जिले का टॉपर बना है., तो वह काफी खुश हुईं और बोलने लगी कि वह बता ही रहा था कि मां मेरा रिजल्ट बढ़िया हुआ है और मुझे 96 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है. नन मैट्रिक मंजू रानी ने बताया कि वह अभी दोस्तों के घर आया है. सुमित के पिता सुफल चंद्र महतो बताते हैं कि वे मैट्रिक पास हैं और मूल रूप से पटमदा के ही सांझड़ा गांव के रहने वाले हैं. पिछले करीब 20 वर्षों से वह बेलटांड़ में रह रहे हैं. सुमित ने अपनी सफलता का श्रेय परिवार के सदस्यों समेत ट्यूटर अरुण कुमार, स्कूल के शिक्षकों तथा मौसेरे भाई को  दिया है. उसे मैट्रिक पास करने के बाद 11वीं की पढ़ाई के दौरान मौसेरे भाई ने ही स्मार्टफोन दिया, जिसके सहारे वह ऑनलाइन क्लास करता था.

Catalyst IAS
SIP abacus

फिजिक्स ऑनर्स करके शिक्षक बनना चाहता है प्रसेनजीत

Sanjeevani
MDLM

दूसरे टॉपर एसएस प्लस टू हाईस्कूल के ही छात्र एवं माचा गांव निवासी प्रसेनजीत गोप ने 472 अंक प्राप्त किया है. उसके पिता मजदूर हैं और प्रतिदिन जमशेदपुर में मजदूरी करने जाते हैं. माता गृहणी हैं और बड़े भाई इंटर पास करने के बाद ड्राइवरी करते हैं. प्रसेनजीत फिजिक्स ऑनर्स करके शिक्षक बनना चाहता है. उसका मानना है कि समाज में बेहतर शिक्षा के लिए शिक्षक की भूमिका अहम होती है.

आईआईटी में पढ़ाई करना चाहता है शुभोजीत

तीसरे टॉपर आदिवासी प्लस टू हाईस्कूल बांगुड़दा के छात्र एवं गोपालपुर गांव निवासी शुभोजीत कुंभकार ने 467 अंक प्राप्त किया है. वह आईआईटी में पढ़ाई करना चाहता है और इसके लिए तैयारी शुरू कर चुका है. उसके पिता संतोष कुंभकार दिहाड़ी मजदूर हैं जबकि माता गृहिणी हैं. शुभोजीत का बड़ा भाई आईटीआई की पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी खेती का काम कर रहा है.

इसे भी पढ़ें – BIG BREAKING : झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू भाजपा की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

Related Articles

Back to top button