JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

JAC: ऑफलाइन होगी मैट्रिक और इंटर की कम्पार्टमेंट परीक्षा, सितंबर में एग्जाम लेने की तैयारी

विशेष परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी

Ranchi: प्रदेश में करीब एक साल बाद स्कूल स्तरीय परीक्षा ऑफलाइन होगी. शिक्षा विभाग ने मैट्रिक-इंटर की पूरक/संपूरक (Compartment Exam) परीक्षा व मदरसा की आलिम, फाजिल की परीक्षा ऑफलाइन लेने के लिए सहमति दे दी है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग को प्रस्ताव भेजा था. जानकारी के अनुसार, मैट्रिक-इंटर की विशेष परीक्षा सितंबर के प्रथम सप्ताह में लेने की तैयारी है और इसका रिजल्ट 15 सितंबर तक जारी किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand Corona Update: दूसरी लहर के बाद पहली बार सक्रिय मरीजों की संख्या इतनी कम, रांची समेत 4 जिलों में 5 संक्रमित मिले

जैक ने आकांक्षा 40 और शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा को लेकर भी प्रस्ताव भेजा था, लेकिन इन परीक्षाओं को लेकर फिलहाल सहमति नहीं मिली है. जैक ने पिछली आॅफलाइन परीक्षा सितंबर 2020 में ली थी. पिछले वर्ष सितंबर में मैट्रिक-इंटर की संपूरक परीक्षा हुई थी. इसके बाद जैक द्वारा ली जानेवाली कोई एकेडमिक परीक्षा नहीं हुई.

 

Catalyst IAS
ram janam hospital

मैट्रिक-इंटर की स्पेशल परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 35 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन जमा किये हैं. मैट्रिक के लिए 10 हजार और इंटर के लिए 25 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन जमा किये हैं. कोविड 19 के कारण इस वर्ष मैट्रिक-इंटर की परीक्षा नहीं हुई. रिजल्ट कक्षा नौ व 11वीं एवं आंतरिक मूल्यांकन के प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया गया था.

The Royal’s
Sanjeevani

मैट्रिक-इंटर में लगभग 50 हजार विद्यार्थी असफल हुए थे. इनके लिए जैक द्वारा विशेष परीक्षा ली जा रही है. पूर्व में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में असफल विद्यार्थियों के लिए संपूरक परीक्षा ली जाती थी, जिसमें विद्यार्थी अधिकतम तीन विषय की परीक्षा दे सकते थे. इस वर्ष इसकी बाध्यता समाप्त कर दी गयी है.

 

विशेष परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. परीक्षा को लेकर प्रखंड स्तर पर ही केंद्र बनाये जायेंगे. परीक्षा ओएमआर शीट पर लेने के लिए जैक ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से अनुमति मांगी थी. इस पर विभाग ने सहमति दे दी है. परीक्षा में एक प्रश्न दो अंक के होंगे.

Related Articles

Back to top button