Education & CareerJharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

JAC 10th 12 Exam: मार्च के दूसरे सप्ताह से होगी मैट्रिक व इंटर की परीक्षा, एक ही टर्म में आयोजित की जायेगी परीक्षाएं

Ranchi: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा को लेकर अलार्म बज चुका है. सबकुछ ठीक रहा तो मार्च महीने के दूसरे सप्ताह से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होगी. इस बार एक ही टर्म में परीक्षा आयोजित की जायेगी. बता दें कि पिछले वर्ष कोरोना को लेकर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो टर्म में ली गयी थी. परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा शुरू करने की तिथि को लेकर विचार कर रहा है. अभी परीक्षा की तारीख स्पष्ट नहीं है पर 13 या 14 मार्च से परीक्षा ली जा सकती है. इन तिथियों से परीक्षा शुरू करने को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल मंथन कर रहा है.

प्रैक्टिकल परीक्षा फरवरी में

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार महतो ने बातचीत के क्रम में बताया कि परीक्षा आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही हैं. शिक्षा विभाग ने होली के बाद परीक्षा लेने को लेकर सजेशन दिए थे लेकिन होली के तुरंत बाद परीक्षा शुरू नहीं की जा सकती है. उस दौरान छुट्टियां रहती हैं. ऐसे में अभी परीक्षा की फाइनल तिथि को लेकर बातचीत चल रही है. बताते चलें कि मार्च के दूसरे सप्ताह में शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षाओं से पहले फरवरी में ही प्रैक्टिकल और इंटरनल मार्क्स एसेसमेंट कर लिया जाएगा.

परीक्षा पूरे सिलेबस पर होगी

कोरोना पीरियड खत्म होने के बाद इस साल की बोर्ड परीक्षाएं पूरे सिलेबस पर ली जाएगी. बीते साल सिलेबस में कटौती की गई थी लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इस साल की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जो पैटर्न बनाया है उसके अनुसार पूरे सिलेबस से ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे. 50 फ़ीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे जिनका जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा. बताते चलें कि बीते साल की बोर्ड परीक्षाएं 75 फ़ीसदी सिलेबस पर ही ली गई थी.

इसे भी पढ़ें: लातेहार: कोहरे की वजह से सड़क हादसा, एक की मौत, पांच घायल, 24 घंटे में तीन लोगों की मौत

 

Related Articles

Back to top button