JharkhandLead NewsNEWSRanchi

अपरिहार्य कारणों का हवाला दे 15 दिनों से बंद है आईटीआई प्रशिक्षक नियुक्ति की आवेदन प्रक्रिया

Ranchi : राज्य गठन के बाद पहली बार सरकारी आईटीआई में प्रशिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया. यह विज्ञापन झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से निकाला गया है. श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के तहत आने वाले आईटीआई में इन पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. लेकिन परीक्षा लेकर नियुक्ति करना तो दूर की बात आवेदन जारी किए हुए 20 दिन भी नहीं हुए और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से अपरिहार्य कारणों का हवाला देते हुए इस आवेदन की प्रक्रिया को बीते 15 दिनों से बंद रखा गया है. नियुक्ति की आस देख रहे ट्रेंड आईटीआई प्रशिक्षक अब निराश होने लगे हैं. उन्होंने ट्विटर पर श्रम विभाग मंत्री सत्यानंद भोक्ता को टैग करते हुए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध कर रहे हैं.

आईटीआई पर शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के फैक्ट फाइल की बात करें तो झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से अब तक इसमें कभी आवेदन की तिथि में संशोधन किया गया है तो कभी उम्र सीमा में. लेकिन आवेदन की प्रक्रिया नहीं चल रही है. बताते चलें कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से 6 जुलाई को नियुक्ति का विज्ञापन जारी किया गया. रेगुलर और बैकलॉग नियुक्ति के तहत लगभग साढे 700 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया. तब जारी किए गए विज्ञापन में आवेदन की तिथि 12 अप्रैल से 12 मई तक रखी गई थी लेकिन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी. आयोग की ओर से 11 अप्रैल को एक और नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें बताया गया कि अब उम्मीदवार 19 अप्रैल से 18 मई तक आवेदन कर सकेंगे. जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया 19 अप्रैल से शुरू हुई आवेदन प्लेटफार्म पर कई तरह की तकनीकी समस्या आने लगी. इस ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू हुए 10 दिन भी नहीं हुए थे और आयोग की ओर से एक बार फिर 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया गया. जिसमें कहा गया कि अपरिहार्य कारणों से इस आवेदन प्रक्रिया को स्थगित किया जाता है.

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से एक एग्जामिनेशन कैलेंडर जारी किया गया है. जिसमें अब तक नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन की लिखित परीक्षा, उसके परिणाम आदि की संभावित तिथि दी गई है. इसके साथ ही जो नियुक्तियां होनी है उसके लिए कब आवेदन जारी किया जाएगा, यह भी बताया गया है. इस एग्जामिनेशन कैलेंडर के अनुसार आईटीआई प्रशिक्षकों की नियुक्ति के लिए ओएमआर बेस्ट परीक्षा ली जाएगी. यह परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह में ली जाएगी. जिसका परिणाम जुलाई के तीसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. लेकिन आवेदन की जो वर्तमान स्थिति है उससे उम्मीदवार निराश हो रहे हैं और आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की मांग कर रहे हैं.

Catalyst IAS
SIP abacus

इसे भी पढ़ें: बिहार में जातीय जनगणना पर चर्चा के लिए जल्द होगी सर्वदलीय बैठक- सीएम नीतीश

Sanjeevani
MDLM

Related Articles

Back to top button