JharkhandLead NewsNationalRanchiTOP SLIDER

ईसाई धर्मप्रचारक पॉल दिनाकरन के ठिकानों पर आईटी की रेड, 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति मिली

कोयंबटूर स्थित दिनाकरन के आवास से 4.7 किलो सोना भी जब्त

New Delhi : आयकर विभाग ने तमिलनाडु के ईसाई धर्म प्रचारक पॉल दिनाकरन के ठिकानों से 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का खुलासा किया है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक दिनाकरन की संस्थाओं पर कर चोरी का आरोप है. इसी सिलसिले में विभाग ने उनके 25 ठिकानों पर छापा मारा था जिसमें 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ है.

चेन्नई और कोयंबटूर में दिनाकरन की संस्था Jesus Calls Ministries से जुड़े 25 ठिकानों पर 20 जनवरी को छापा मारा गया था. दिनाकरन इस क्रिश्चियन मिशनरी संस्थान के प्रमुख है. इसका कामकाज विदेशों में भी फैला है.

दिनाकरन Karunya University (deemed) के चांसलर भी हैं. आईटी डिपार्टमेंट के सूत्रों ने बताया कि दिनाकरन के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शनिवार को खत्म हो गयी थी. डिपार्टमेंट ने कोयंबटूर स्थित दिनाकरन के आवास से 4.7 किलो सोना भी जब्त किया है. साथ ही 118 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का भी पता चला है. छापे में मिले दस्तावेजों के वेरिफिकेशन का काम चल रहा है.

इसे भी पढ़ेंः राज्य में एक साल में घट गये टीबी के 11 हजार मरीज, अब एक्टिव केस की पहचान के लिए चलेगा अभियान

कोयंबटूर में एजुकेशनल इंस्टीट्यूट पर भी छापा

दिनाकरन के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई 20 जनवरी को सुबह 6 बजे शुरू हुई थी. इसमें इनकम टैक्स विभाग के 200 से अधिक अधिकारी शामिल थे.

अडयार में दिनाकरन के मेन ऑफिस से लेकर कोयंबटूर में उनके एजुकेशनल इंस्टीट्यूट तक छापा मारा गया था. माना जा रहा है कि विभाग के अधिकारी उनसे संगठन को मिले एफडीआई की भी जांच कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः वेब सीरीज तांडव पर मचे बवाल के बाद मेकर्स बैकफुट पर, हटाये गये विवादित हिस्से

तमिलनाडु में खासा प्रभाव है दिनाकरन परिवार का

Jesus Calls Ministries और Karunya University की स्थापना पॉल दिनाकरन के पिता DGS Dhinakaran ने की थी. उनका 2008 में निधन हो गया था.

इसके बाद दोनों संस्थानों की कमान पॉल दिनाकरन ने संभाल रखी थी. उनके परिवार का तमिलनाडु में खासा प्रभाव है और सभी सत्तारूढ़ दलों के साथ अच्छे रिश्ते रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः पढ़ाई के तनाव में डीपीएस के दसवीं के छात्र ने फांसी लगाकर दी जान

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: