न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

स्मार्ट सिटी में बनेगा बहुप्रतीक्षित आइटी पार्क, जिंफ्रा ने बनाया डिजाइन

सूचना प्राद्योगिकी और ई-गवर्नेंस विभाग ने शुरू की तैयारियां

1,950

Ranchi: झारखंड सरकार की तरफ से बहुप्रतिक्षित आइटी पार्क बनाने की कवायद शुरू कर दी गयी है. रांची में बन रहे स्मार्ट सिटी में यह पार्क बनाया जायेगा. सूचना प्राद्योगिकी और ई-गवर्नेंस विभाग की तरफ से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं. पब्लिक, प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर बननेवाले पार्क के लिए झारखंड औद्योगिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (जिंफ्रा) की तरफ से प्रस्तावित पार्क का डिजाइन तैयार किया जा रहा है. पूर्व में सरकार की तरफ से अर्नस्ट एंड यंग (इएंडवाइ) को आइटी पार्क का सलाहकार बनाया गया है. बेंगलुरू, हैदराबाद, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव, पुणे की तर्ज पर रांची में आइटी पार्क बनाया जायेगा.

eidbanner

164 एकड़ में बनेगा पार्क

आइटी पार्क 164 एकड़ जमीन पर बनाया जायेगा. इसके लिए एचइसी परिसर के सीआरपीएफ कैंपस के पास जमीन ली गयी है. पहले चरण में 25 एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य किया जायेगा. सूचना प्राद्योगिकी विभाग के निदेशक यूपी शाह ने बताया कि आइटी पार्क में 70 फीसदी हिस्से पर आइटी आधारभूत संरचना विकसित की जायेगी.

इसमें आइटी कंपनियों, आइटी से संबद्ध सेवाओं, ऑनलाइन ई-कामर्स व्यवसाय, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए स्पेशल उपलब्ध कराये जायेंगे. उन्होंने बताया कि पहले चरण के निर्माण कार्य को लेकर आवेदन मंगाये गये हैं. इनमें वैसी कंपनियों का चयन किया जायेगा, जिन्होंने 10 एकड़ भूमि पर आइटी पार्क बनाया हो. इतना ही नहीं, एक लाख वर्ग फीट से अधिक का आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर भी विकसित करने का अनुभव रखनेवाली कंपनियों का चयन सरकार की तरफ से किया जायेगा. सरकार चाहती है कि आइटी पार्क का निर्माण करनेवाली कंपनियों को 51 फीसदी की हिस्सेदारी भी दी जाये.

Related Posts

लंबे आंदोलनों के बाद भी डीवीसी प्रबंधन ने नदी में सिवरेज प्रदूषण पर नहीं लगायी है रोक

बोकारो थर्मल के बहने वाले सिवरेज से कोनार नदी का प्रदूषित पानी पीकर लोग हो रहें हैं बीमार

इसे भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने संसद में बोला झूठः मई 2017 में ही चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर जाहिर की थी चिंता 

इसे भी पढ़ेंः सावधान ! आपके कंप्यूटर व मोबाइल को इंटरसेप्ट कर सकती हैं 10 सुरक्षा एजेंसियां, मिली छूट-विरोध शुरु

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: