JharkhandLead NewsRanchi

Ranchi News: यहां होल्डिंग टैक्स जमा करना भी इतना आसान नहीं, ये रांची नगर निगम है

  • परिसीमन के बाद वेबसाइट पर नगर निगम ने नहीं किया अपडेट
  • अब होल्डिंग टैक्स के लिए लगा रहे निगम ऑफिस का चक्कर

Ranchi: नगर निगम शहर में होल्डिंग टैक्स कलेक्शन कर रहा है. ऐसे में सिटी के लोगों को राहत देने के लिए आनलाइन भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि लोग घर बैठे ही अपना होल्डिंग टैक्स जमा करा सके. लेकिन ऑनलाइन सेल्फ असेसमेंट सिटी के लोगों के लिए सिर दर्द बन गया है. वेबसाइट पर जाकर भी लोग अपना टैक्स जमा नहीं करा पा रहे हैं. चूंकि उनके नए वार्ड की डिटेल ही वेबसाइट पर अपडेट नहीं की गई है. ऐसे में उन्हें निगम के ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ रहा है. इतना ही नहीं इस चक्कर में लोगों का घंटों समय भी निगम में बर्बाद हो रहा है.

इसे भी पढ़ें:JPSC में अभ्यर्थियों की उम्र सीमा का कट ऑफ डेट नहीं घटेगा, हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

2017 में किया गया है परिसीमन

2017 में ही रांची का परिसीमन कर दिया गया है. जिसके बाद से रांची नगर निगम क्षेत्र में 55 वार्ड को घटाकर 53 कर दिया गया. वहीं वार्ड की चौहदी भी बदल गई है. कुछ वार्डों के इलाके भी दूसरे वार्डों में चले गए, जिसे लेकर आज भी लोगों में कंफ्यूजन है. अब इस कंफ्यूजन के चक्कर में लोग सेल्फ असेसमेंट कर अपने घरों का टैक्स नहीं जमा करा पा रहे है. वहीं इसकी वजह से कई लोग टाइम से जमा नहीं करा पाने की स्थिति में फाइन भी भर रहे हैं.

जमीन खरीद ली, अब असेसमेंट में परेशानी

अमल कुमार सिन्हा ने रजनी कुमारी को अपना मकान बेच दिया. उनका वार्ड नंबर उस समय 34 था. परिसीमन के बाद अब वह बदल गया है. जिससे कि नए ऑनर को असेसमेंट करने में दिक्कत हो रही है. न्यू वार्ड  सेलेक्ट करने ऑप्शन भी लॉक कर दिया गया है. अब इस काम के लिए उन्हें निगम ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ रहा है. इसके अलावा कई और लोग भी है जो आनलाइन के कारण परेशानी से जूझ रहे हैं.

ओटीपी नहीं आने से करेक्शन भी नहीं

निगम की वेबसाइट पर आनलाइन नाम, एड्रेस करेक्शन का भी लिंक दिया गया है. जिसपर क्लिक करने के बाद ओटीपी भेजने का मैसेज लिंक पर आता है. लेकिन ओटीपी कई बार ट्राई करने के बाद भी नहीं आता. इस वजह से भी लोग काफी परेशान हो रहे हैं. छोटे-छोटे काम के लिए ऑफिस के चक्कर लगाने के अलावा कोई चारा नहीं है.

इसे भी पढ़ें:रांची के शहरियों से पुलिस की अपील, मास्क व शारीरिक दूरी का करें पालन

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: