Jamshedpur

नये साल के जश्न में कोरोना गाइड-लाइन का पालन जरूरी, ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिशा-निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षात्मक बैठक की, कोरोना संक्रमण और सड़क दुर्घटना में मरनेवालों के आश्रितों को सांकेतिक रुप से दी गयी सहायता राशि

Jamshedpur : झारखंड सरकार के चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण सह आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता ने जिला समाहरणालय में विभिन्न विभागों की समीक्षात्मक बैठक की. इस दौरान स्वास्थ्य, शिक्षा, नगर निकाय, कल्याण, समाज कल्याण, आपदा प्रबंधन, विद्युत, आपूर्ति आदि विभागों की गहन समीक्षा की गई. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री ने ओमिक्रॉन वैरियंट के प्रसार के मद्देनजर जिले में उपलब्ध चिकित्सीय संसाधनों तथा जिले में कोविड जांच एवं टीकाकरण की विस्तृत समीक्षा की. जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त रखने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ा जाएगा. साथ ही जिलेवासियों से स्वास्थ्य मंत्री ने नये साल के उत्सव के दौरान कोरोना संक्रमण से सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की बात कही. बैठक में सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से सड़क दुर्घटना में मृत लोगों के आश्रितों को एक लाख रूपए एवं कोरोना संक्रमण से मृत लोगों के आश्रितों को 50 हजार रूपए मुआवजा भुगतान किये जाने की बात उठी. इसे लेकर उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटना में मृत 30 व्यक्तियों के आश्रितों को चिन्हित कर मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया जारी है, शेष मामलों का निष्पादन भी जल्द किया जाएगा. मौके पर 5 आश्रितों को एक-एक लाख रूपए के मुआवजा राशि का चेक सांकेतिक रूप से मंत्री ने प्रदान किया. वहीं कोरोना संक्रमण से मृत लोगों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि अबतक 603 आवेदन प्राप्त हुए हैं तथा कर्मचारी घर-घर जाकर पीड़ित परिजनों से आवेदन प्राप्त कर रहें हैं. मौके पर कोरोना संक्रमण से मृत 10 व्यक्ति के आश्रितों को भी 50-50 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की गई.

शहर में तीस जगहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, स्थान चिन्हित: डीसी

नगर निकाय की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने कहा कि शहर में तीस जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिसे आगे और विस्तार करने की योजना है. मौके पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने नागरिक सुविधा से जुड़ी योजनाओं की जानकारी लेते हुए समीक्षा की. उन्होने कहा कि सामुदायिक भवनों का निजी रूप से कोई इस्तेमाल तो नहीं कर रहा इसका सर्वे करा लें, साथ ही सभी योग्य लाभुकों को सरकार की जन कल्याकारी योजनाओं का लाभ मिले इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. शहर में साफ-सफाई, अतिक्रमण तथा कचरा डंपिंग आदि मुद्दों की भी समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए. वहीं, आपदा प्रबंधन की समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले में अतिवृष्टि, चक्रवात से हुए नुकसान के मुआवजा भुगतान की जानकारी दी.

Catalyst IAS
ram janam hospital

आइसीएससी बोर्ड के मेघावी छात्रों को मिली प्रोत्साहन राशि

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

मौके पर आइसीएससी बोर्ड के दस मेघावी बच्चों को प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया. इन बच्चों ने राज्य भर में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाया है. उन्हें क्रमश: तीन लाख, दो लाख और एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि का चेक मंत्री बन्ना गुप्ता के हाथों सौंपा गया. आर्ट्स संकाय में प्रथम स्थान पाने वाली ऐशानी मिश्रा एवं इशादुती डे को 3-3 लाख रूपए, द्वितीय स्थान प्राप्त सिक्ता तारंगिनी को 2 लाख रूपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त शांभवी को 1 लाख रूपए का चेक सांकेतिक रूप से दिया गया. वहीं कॉमर्स संकाय में दिया चक्रवर्ती को 3 लाख रूपए, अंशिका गोयल एवं रोहन दत्ता को 2-2 लाख रूपए तथा दीपिका पॉल को 1 लाख रूपए और विज्ञान संकाय में रूपिका सिन्हा को 2 लाख रूपए एवं अनुष्का भारद्वाज को 1 लाख रूपए का चेक सांकेतिक रूप से प्रदान किया गया.

बैठक में ये थे उपस्थित   

बैठक में अपर उपायुक्त, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर, सिविल सर्जन, एसीएमओ, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, निदेशक एनईपी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, भूमि सुधार उपसमाहर्ता, नगर निकाय पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, विद्युत विभाग, पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता तथा अन्य संबंधित विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- बिहार के गया में 9 लोग मिले कोरोना संक्रमित, कुल मरीजो की संख्या हुई 17

Related Articles

Back to top button