न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत में धर्म और राजनीति को अलग करना बेहद मुश्किल : अमेरिकी रिपोर्ट  

भारत एक ऐसा देश है जहां धर्म एवं राजनीति को अलग करना धीरे-धीरे बेहद मुश्किल होता जा रहा है. यह अमेरिका  की ओर से नियुक्त आयोग की रिपोर्ट में दर्शया गया है.

96

Washington : भारत एक ऐसा देश है जहां धर्म एवं राजनीति को अलग करना धीरे-धीरे बेहद मुश्किल होता जा रहा है. यह अमेरिका की संघीय सरकार की ओर से नियुक्त आयोग की रिपोर्ट में दर्शया गया है. रिपोर्ट में एक तरह से आरोप लगाया गया है कि भारत में 2018 में  धार्मिक स्वतंत्रता कम हुई है.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के अमेरिकी आयोग (United States Commission on International Religious Freedom) ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि कई देशों में जहां उसने 2018 में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थितियां खराब होती पायी, वहां यह भी देखा  कि धर्म का राजनीतिकरण एवं प्रतिभूतिकरण भी बढ़ा है.

Mayfair 2-1-2020
इसे भी पढ़ेंः हेमंत करकरे शहीद लेकिन पुलिस अधिकारी के तौर पर सही नहीं थी भूमिका- सुमित्रा महाजन

धार्मिक समुदायों के खिलाफ भेदभाव

यूएससीआईआरएफ उदाहरण के लिए भारत की ओर इशारा कि भारत जैसे देश में धर्म एवं राजनीति को अलग करना लगातार मुश्किल होता जा रहा है. कहा कि यह ऐसी चाल है जो कभी-कभी ऐसे लोगों की मंशा बन जाती है जो कुछ निश्चित धार्मिक समुदायों के अधिकारों को सीमित करने और उनके खिलाफ भेदभाव करना चाहते हैं.

भारत का उल्लेख किये बिना रिपोर्ट में कहा गया कि जो सरकारें इन उत्पीड़नों को बर्दाश्त करती है या बढ़ावा देती है वे अक्सर, आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का नाम देकर इससे बचने का प्रयास करती है.

भारत ने इससे पहले धार्मिक स्वंतत्रता पर यूएससीआईआरएफ की रिपोर्ट को यह कहते हुए खारिज किया था कि इस समूह की कोई हैसियत नहीं‍ है कि वह संवैधानिक दृष्टि से संरक्षित नागरिकों के अधिकारों पर कोई फैसला या टिप्पणी कर सके.

Vision House 17/01/2020

इसे भी पढ़ेंःखतरनाक तूफान में बदल सकता है चक्रवात फेनी, अलर्ट पर एनडीआरएफ

Ranchi Police 11/1/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like