न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

इसरो ने अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के लिए कैप्सूल का सफल परीक्षण किया

542

NewDelhi : इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने गुरुवार की सुबह अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक नयी इबारत लिख डाली. बता दें कि इसरो ने एक ऐेसे कैप्सूल का श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा में अहम रोल निभायेगा. अंतरिक्ष यात्री इसे अपने साथ ले जा सकेंगे. खबरों के अनुसार अतंरिक्ष यात्री कैप्सूल का उपयोग स्पेस में किसी दुर्घटना के समय अपनी सुरक्षा के लिए कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें- गृहमंत्रालय का राज्याें को निर्देश,  मॉब लिंचिंग को लेकर अलर्ट रहें ,  सोशल मीडिया पर नजर रखें

कैप्सूल परीक्षण  क्रू बेलआउट सिस्टम पर किया गया

इसरो के चेयरमैन के सीवान के अनुसार कैप्सूल परीक्षण क्रू बेलआउट सिस्टम पर किया गया. उन्होंने इसे पूरी तरह से सफल बताया. परीक्षण में किसी आदमी की जगह पर क्रू मॉडल का प्रयोग किया गया था. मॉडल कैप्सूल में अटैच किया गया था और इसे रॉकेट इंजन से जोड़ा गया. लॉन्च के कुछ देर बाद पैराशूट भेजा गया और कैप्सूल सुरक्षित तरीके से समुद्र में निर्धारित स्थान पर उतर गया. चेयरमैन के सीवान ने बताया कि 259 सेकेंड के इस परीक्षण में सब कुछ सफलतापूर्वक और योजनाबद़ध तरीके से हुआ.

कैप्सूल अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा

स्पेस क्राफ्ट में अंतरिक्ष यात्रियों के साथ अगर किसी तरह की  दुर्घटना होती है तो कैप्सूल उनकी सुरक्षा  सुनिश्चित करेगा. चेयरमैन ने  कहा कि भविष्य में एयरप्लेन मोड वाले अंतरिक्ष कैप्सूल लॉन्च करने की योजना बनायी गयी है. मानव सहित स्पेस प्रोग्राम को लेकर कहा कि अगर हम अपने अंतरिक्ष यात्री स्पेस में भेजते हैं तो उन्हें सुरक्षित भेजने और सुरक्षित वापस धरती पर लाना हमारी प्राथमिकता है. इसके लिए यात्रियों के साथ लाइफ सपोर्ट सिस्टम देना होगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: