NationalWorld

केरल, कर्नाटक में ‘काफी संख्या’ में ISIS आतंकवादी मौजूद: संरा रिपोर्ट

विज्ञापन

United Nations: आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में आगाह किया गया है. केरल और कर्नाटक में ISIS आतंकवादियों की “काफी संख्या” हो सकती है. इस बात पर भी ध्यान दिलाया कि भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा आतंकवादी संगठन, क्षेत्र में हमले की साजिश रच रहा है. माना जाता है कि इस संगठन में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यामां के 150 से 200 आतंकवादी हैं.

ओसामा महमूद है एक्यूआइएस का मौजूदा सरगना

ISIS , अल-कायदा और संबद्ध व्यक्तियों और संस्थाओं से संबंधित विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंध निगरानी दल की 26वीं रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (एक्यूआइएस) तालिबान के तहत अफगानिस्तान के निमरूज, हेलमंद और कंधार प्रांतों से काम करता है.

इसमें कहा गया कि खबरों के मुताबिक संगठन में बांग्लादेश, भारत, म्यामां और पाकिस्तान से 150 से 200 के बीच सदस्य हैं. एक्यूआइएस का मौजूदा सरगना ओसामा महमूद है. जिसने मारे गए आसिम उमर की जगह ली है. खबरें हैं कि एक्यूआइएस अपने पूर्व आका की मौत का बदला लेने के लिए क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की साजिश रच रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक एक सदस्य राष्ट्र ने खबर दी है कि 10 मई, 2019 को घोषित, आइएसआइएल के भारतीय सहयोगी (हिंद विलायाह) में 180 से 200 के बीच सदस्य हैं. इसमें कहा गया कि केरल और कर्नाटक राज्यों में आइएसआइएल सदस्यों की अच्छी-खासी संख्या है.

इस्लामिक स्टेट ने नया सूबा स्थापित करने का किया था दावा

पिछले साल मई में, इस्लामिक स्टेट (ISIS, आइएसआइएल और दाएश के तौर पर भी जाना जाता है) आतंकवादी संगठन ने भारत में नया “सूबा” स्थापित करने का दावा किया था. यह कश्मीर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ के बाद अनोखी तरह की घोषणा थी.

खूंखार आतंकवादी संगठन ने अपनी अमाक समाचार एजेंसी के माध्यम से कहा था कि नयी शाखा का अरबी नाम “विलायाह ऑफ हिंद” (भारत प्रांत) है. जम्मू-कश्मीर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस दावे को खारिज किया था. इससे पहले, कश्मीर में ISIS के हमलों को इसके तथाकथित खुरासान प्रांतीय शाखा से जोड़ा जाता रहा है. जिसका गठन 2015 में हुआ था. जिसका लक्ष्य “अफगानिस्तान, पाकिस्तान और पास के क्षेत्र” थे.

advt
Advertisement

6 Comments

  1. Everyone loves what you guys are up too. This sort of clever
    work and coverage! Keep up the excellent works guys I’ve added you guys to my blogroll.

  2. Good post. I learn something totally new and challenging on websites I stumbleupon everyday.

    It’s always exciting to read content from other writers and use a
    little something from their web sites.

  3. Hi to every body, it’s my first visit of this blog; this blog consists of awesome
    and really excellent material for visitors. cheap flights 3gqLYTc

  4. Howdy just wanted to give you a quick heads up. The words in your content seem to be running off the screen in Safari.

    I’m not sure if this is a formatting issue or something to do
    with internet browser compatibility but I thought I’d post
    to let you know. The design and style look great though!
    Hope you get the problem resolved soon. Kudos

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: