Uncategorized

ISIS के खिलाफ लड़ाई की निगरानी कर रहा अमेरिकी कार्यालय दिसंबर तक करेगा काम

Washington : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीरिया से अमेरिकी बल की वापसी के लिए लगातार दबाव बनाने के बीच इस्लामिक स्टेट समूहों के खिलाफ लड़ाई की निगरानी कर रही विदेश मंत्रालय की एक ईकाई कम से कम और छह महीने तक वहां काम करेगीअधिकारियों ने बताया कि मार्च में विदेश मंत्री पद से हटाए जाने से पहले रेक्स टिलरसन ने एक योजना शुरू की थी. जिसके तहत वैश्विक गठबंधन के विशेष दूत के कार्यालय को विभाग के आतंकवाद निरोधी ब्यूरो के अधीन आना था

इसे  भी पढ़ें – देश में ‘निपाह’ वायरस ने दी दस्तकः केरल में 10 लोगों की मौत, जानें क्या है लक्षण व बचाव

दिसंबर में इसे लेकर की जाएगी समीक्षा
टिलरसन के बाद विदेश मंत्री बने माइक पोम्पिओ ने इस माह यह योजना रद्द कर दी. अब यह कार्यालय कम से कम दिसंबर तक एक स्वतंत्र इकाई के तौर पर काम करेगा. दिसंबर में इसे लेकर समीक्षा की जाएगी. वर्तमान में कार्यालय सीधे विदेश मंत्री और राष्ट्रपति को रिपोर्ट करता है, लेकिन और अगर वह योजना जारी रहती तो इसका दायरा सिमट जाता. इसमें कर्मचारियों, बजट की कमी करना शामिल होता और विशेष दूत ब्रेट मैकगर्क की रवानगी भी हो जाती. अब ब्रेट कम से कम इस वर्ष के अंत तक अपने पद पर बने रहेंगे. हालांकि अधिकारियों का अब भी यही कहना है कि ट्रंप का सीरिया में अमेरिकी सेना और नागरिक स्थिरता कार्यक्रम में कटौती करने का इरादा अभी बदला नहीं है.

 न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

 

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button