Lead NewsNational

कहीं मोबाइल आपके शरीर को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है? ऐसे चेक करें मोबाइल की SAR वैल्यू

New Delhi : क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है कि आप के हाथ में जो मोबाइल फोन है, वह कहीं आपके शरीर को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है ? क्या आपने अपना स्मार्ट फोन खरीदते समय उसकी SAR वैल्यू चेक की थी ? अगर आपने चेक नहीं किया था, तो तुरंत करें . ऐसा करके आप यह जान सकेंगे कि मोबाइल इस्तेमाल करते समय आपका शरीर कितनी रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्जॉर्ब करता है .

दरअसल, मोबाइल खरीदते समय हम सभी लोग अक्सर यह देखते हैं कि प्रोसेसर कौन सा है, RAM कितना है और कैमरे के स्पेसिफिकेशन्स पर तो बहुत ज्यादा फोकस रहता है बैटरी से लेकर डिस्प्ले तक सब कुछ चेक करते हैं. लेकिन हम कभी यह जानने की कोशिश नहीं करते हैं कि हमारे फोन की वजह से हमारे शरीर को कितना नुकसान हो रहा है . कोई भी आज स्मार्टफोन खरीदते समय इस विषय पर ध्यान नहीं देता है. शायद ही हममें सो कोई किसी हैंडसेट की SAR वैल्यू चेक करता है.

तो आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि SAR वैल्यू क्या होती है और आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं .

SAR वैल्यू क्या है ?

SAR वैल्यू यानी फोन से निकलने वाले रेडिएशन की. एसएआर यानी Specific Absorption Rate हमारे शरीर द्वारा एब्जॉर्ब होने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी को मापने की यूनिट है . यानि SAR Value आपकी सेहत से सीधे जुड़ा है. आपने विभिन्न रिपोर्ट्स में मोबाइल फोन से होने वाले नुकसान के बारे में पढ़ा होगा. कुछ रिपोर्ट्स में कैंसर तक होने की बात कही गई है . हालांकि अभी तक इसे लेकर अभी तक कोई ठोस मेडिकल रिपोर्ट नहीं आई है.

आसान भाषा में कहें तो मोबाइल का इस्तेमाल करते समय हमारा शरीर कितनी रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्जॉर्ब करता है, इसे SAR वैल्यू में मापा जाता है . इसलिए मोबाइल फोन खरीदते समय फोन के स्पेसिफिकेशन्स के साथ उसकी SAR वैल्यू भी चेक करें . मोबाइल फोन कंपनियां इस पर बिल्कुल चर्चा नहीं करते क्योंकि इससे उनकी बिक्री प्रभावित हो सकती है. खास तौर से कम कीमत में हाई स्पेसिफिकेशन्स देने वाले ब्रांड्स SAR वैल्यू पर चर्चा नहीं करते .

सरकार द्वारा तय SAR मानक

मोबाइल फोन्स के लिए स्पेसिफिक SAR वैल्यू तय की गई है. भारत में DoT (डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन) ने मोबाइल फोन्स के लिए 1.6W/Kg (1 ग्राम से टिशू पर पर) की वैल्यू तय की है..

कैसे चेक कर सकते हैं SAR वैल्यू?

आप कई तरीके से किसी भी फोन की SAR वैल्यू चेक कर सकते हैं. आप फोन के यूजर मैन्युअल पर इसे देख सकते हैं. कुछ कंपनियां SAR वैल्यू अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर फोन स्पेसिफिकेशन्स के साथ बता देती है .

आप इसे मैन्युअल तरीके से भी चेक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.
सबसे पहले आपको अपने फोन के डायर पैड पर जाना होगा.
यहां आपको *#07# टाइप करना होगा

ये कोड डालते ही आपकी स्क्रीन पर SAR वैल्यू की डिटेल्स आ जाएंगी. यहां आपको दो तरह की वैल्यू दिखाई देंगी. एक शरीर के लिए और दूसरा सिर के लिए. शरीर के मुकाबले आपके सिर के लिए SAR वैल्यू ज्यादा होगी. यही कारण है कि जानकार फोन पर बातचीत के लिए ईयरफोन के इस्तेमाल की सलाह देते हैं.

Related Articles

Back to top button