Opinion

क्या कोरोना महामारी अब राजनीतिक महामारी बन गयी है!

Girish Malviya

Jharkhand Rai

23 जुलाई को केरल की सरकार ने स्वीकार किया है कि राज्य में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है. इस प्रकार केरल देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां आधिकारिक तौर पर कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात मानी गयी है.

आज देश में 50 हजार के आसपास मामले सामने आये हैं. 7 राज्यों में आज कोरोना के रिकॉर्ड मरीज सामने आए हैं. लेकिन न तो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन, न ICMR, न स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल और न ही एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया यह माने हैं कि देश में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है.

सरकार ने सोच लिया है कि महामारी के इस वैज्ञानिक वर्गीकरण का इस्तेमाल वह अपनी सुविधा के अनुसार करेगी और वह लगातार कर रही है. देश का वैज्ञानिक समाज इस पर चुप बना हुआ है.

Samford

कोरोना अब एक राजनीतिक हथियार बन गया है. अब बहुत ही जल्द आप देखेंगे कि इस महामारी का इस्तेमाल अपने राजनीतिक प्रतिद्वंदियों को निपटाने के लिए किया जाएगा. छिटपुट रूप में राज्य सरकारों ने यह प्रयोग करना शुरू भी कर दिया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, किसी भी संक्रमण को कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब कहा जाता है जब इन्फेक्शन सोर्स का पता नहीं चल पाता है. इस हिसाब से देखा जाए तो भारत में यह बहुत पहले से ही शुरू हो चुका है. तीसरा चरण कम्युनिटी ट्रांसमिशन का होता है. दूसरा चरण लोकल ट्रांसमिशन होता है. जो हम कब का पार कर चुके हैं. क्योंकि इस चरण में स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलता है. ये वे लोग होते हैं जो किसी ना किसी ऐसे संक्रमित शख़्स के संपर्क में आए, जो विदेश यात्रा करके लौटे थे. उनसे उन्हें संक्रमण हुआ. वो उनके संपर्क में आए. जिससे संक्रमित हो गए.

साफ है कि केंद्र सरकार का टेसू यही अड़ा हुआ है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन को नहीं स्वीकार करना है.

अगर दिल्‍ली के सरकारी सीरो सर्वे में हर चौथा व्‍यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया. 23 फीसदी लोगों में एंटीबॉडीज मिली हैं. इन लोगों में अधिकांश को कोरोना हुआ और वे ठीक भी हो गए. उन्‍हें पता भी नहीं चला कि कैसे कोरोना हुआ या कब हुआ. तो आप कैसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन से इनकार कर रहे हो?

यहां साफ-साफ दिख रहा है कि सरकार अपनी सुविधानुसार ही कोरोना को हैंडल कर रही है. इसीलिए कहा जा सकता है कि यह महामारी अब एक राजनीतिक महामारी बन गयी है.

डिस्क्लेमर:  ये लेखक के निजी विचार हैं.

Advertisement

10 Comments

  1. An outstanding share! I have just forwarded this onto a colleague who
    had been doing a little homework on this.

    And he actually bought me breakfast simply because I stumbled upon it for him…
    lol. So let me reword this…. Thanks for the meal!!
    But yeah, thanx for spending the time to discuss this subject here on your site.

  2. I want to to thank you for this fantastic read!! I definitely loved every little bit of it.
    I’ve got you saved as a favorite to look at new stuff you post… 31muvXS cheap flights

  3. You should be a part of a contest for one of the best
    sites on the internet. I will highly recommend this web site!
    cheap flights 3aN8IMa

  4. Hey there! I just wish to give you a huge thumbs up for your excellent information you’ve got right here on this post.
    I am returning to your blog for more soon. cheap flights 3gqLYTc

  5. You actually make it appear so easy together with your presentation however I find this topic to be really something that I think
    I would by no means understand. It sort of feels too complex and extremely
    large for me. I am having a look forward for your subsequent publish, I’ll try to get the hold of
    it! 34pIoq5 cheap flights

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: