JharkhandPalamu

पलामू में फिर पायी गयी PDS में अनियमितता, महिला दुकानदार पर FIR

Palamu: तमाम कार्रवाई के बावजूद जन वितरण प्रणाली में गड़बड़ी रूक नहीं पा रही है. पलामू जिले के हुसैनाबाद में चार पीडीएस दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद आज एक महिला दुकानदार के खिलाफ खाद्यान्न वितरण में अनियमितता पाकर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. हुसैनाबाद के एसडीओ कुंदन कुमार ने एक बार फिर जनवितरण प्रणाली की दुकान में अनियमितता पकड़ी है.

इसे भी पढ़ें- #FightAgainstCorona : बाबूलाल ने हेमंत के प्रयासों की सराहना की, दिया सुझाव, कहा- फंसे श्रमिकों को राहत पहुंचाने को चार्टर प्लेन से भेजें अधिकारियों की टीम

पीडीएस दुकानदारों में हड़कंप

एसडीओ ने औचक निरीक्षण करते हुए मोहम्मदगंज के माली गांव में कार्रवाई की. इस दौरान पीडीएस की महिला दुकानदार द्वारा खाद्यान्न वितरण में की गयी गड़बड़ी उजागर हुई. एसडीओ ने महिला दुकानदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है. लगातार दूसरे दिन एसडीओ की कार्रवाई से भ्रष्ट पीडीएस दुकानदारों में हड़कंप मचा गया है.

विदित हो कि बुधवार को हुसैनाबाद के एसडीओ ने चार पीडीएस दुकानों में गड़बड़ी पकड़ने के बाद इनके दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया था. एसडीओ ने एक सप्ताह के भीतर आधा दर्जन से अधिक पीडीएस दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज करायी है.

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद एसडीओ श्री कुमार ने गुरुवार को जिले के मोहम्मदगंज प्रखंड अंतर्गत जन वितरण प्रणाली के आधा दर्जन दुकानों का निरीक्षण किया. मोहम्मदगंज प्रखंड के माली गांव में प्रभात स्वयं सहायता समूह के जरिए संचालित जन वितरण प्रणाली की दुकान के निरीक्षण के दौरान भारी गड़बड़ी पायी गयी.

दुकान में सिर्फ एक क्विंटल 40 किलो चावल और 70 लीटर केरोसिन पाया गया. दुकान के संचालकों ने बताया कि उन्होंने 5 लाभुकों को छोड़कर अन्य कार्डधारियों को अप्रैल और मई का राशन दे दिया है, जबकि जांच के दौरान कार्डधारियों ने बताया कि उन्हें एक महीने का राशन देकर कार्ड पर दो महीने का वितरण अंकित कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- बोकारो में कोरोना के 9 पॉजिटिव, फिर भी बायोमेट्रिक पद्धति से हो रहा लेन-देन

दुकानदार ने की राशन की कालाबाजारी

अनुमंडल पदाधिकारी ने पाया कि दुकानदार ने एक महीने का राशन गबन कर कालाबाजारी में बेच दिया है. एसडीओ ने प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रदीप दास को मोहम्मदगंज थाना को लिखित आवेदन देकर प्रभात स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सह संचालिका भाग्यश्री देवी के खिलाफ मामला दर्ज कराने का निर्देश दिया.

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कार्रवाई करते हुए मोहम्मदगंज थाना को आवेदन दे दिया, जिसके बाद मोहम्मदगंज थाना प्रभारी ने प्रभात स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सह जन वितरण प्रणाली माली की संचालक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. एसडीपीओ विजय कुमार ने भी प्राथमिकी दर्ज करने की पुष्टि की है.

एसडीओ कुंदन कुमार ने बताया कि उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को भी जन वितरण प्रणाली की दुकानों का औचक निरीक्षण करने का आदेश दिया है. उन्होंने आम कार्डधारियों से अपील की है कि उन्हें राशन कम मिलता है या मिलने में परेशानी हो तो वो प्रखंड विकास पदाधिकारी या उनसे सीधे संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि जिला और राज्य के जरिए दिये गए टॉल फ्री नंबर पर भी शिकायत कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- कोरोना ने देश में पहले से जारी आर्थिक संकट को और गहरा बना दिया है- जमीनी सच्चाई सिर्फ इतनी ही नहीं है

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: