Fashion/Film/T.VNationalWorld

अकादमी अवार्ड के ‘स्मृति’ वर्ग में इरफान, भानु अथैया को याद किया गया

Mumbai :  भारतीय अभिनेता इरफान खान और भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया को 93वें अकादमी पुरस्कार समारोह के ‘स्मृति’ खंड में सम्मानित किया गया.

 

advt

हर साल की तरह, अकादमी पुरस्कार ने तीन मिनट के ‘इन मेमोरियम’ मोंटाज (तस्वीरों का वीडियो कोलाज) में फिल्मी जगत के उन दिग्गज सितारों को याद किया जिनका पिछले एक साल में निधन हुआ है.

इसे भी पढ़ेंः डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन एजेंसी परेशान, कोरोना मरीज घर के कचरे में डाल रहे हैं पीपीई किट और बायो मेडिकल वेस्ट, कोरोना के चपेट में कई स्टाफ

 

खान और अथैया के अलावा चैडविक बोसमेन, सीन कोनरी, क्रिस्टोफर प्लमर, ओलिविया डे हैवीलैंड, किर्क डोगलस, जॉर्ज सेगल, निर्देशक किम की डक, मैक्स वोन साइदो और अन्य को भी तस्वीरों के जरिए इस खंड में याद किया गया.

 

भारत के दिग्गज कलाकारों में से एक खान (54) का पिछले साल 28 अप्रैल को कैंसर की दुर्लभ बीमारी से लड़ते हुए मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया था.

इसे भी पढ़ेंः पत्नी का सिर धड़ से अलग कर खुद को आग के हवाले किया

 

अथैया को मस्तिष्क का कैंसर था और उनका 91 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद पिछले साल 15 अक्टूबर को अपने घर में निधन हो गया था. उन्होंने 1983 में रिचर्ड एटनबोरो की महात्मा गांधी पर बनी बायोपिक ‘गांधी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर जीता था. इस फिल्म को आठ ऑस्कर मिले थे.

 

फिल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा की भूमिका निभाई थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर मिला था.  अथैया ने 2012 में अपना ऑस्कर पुरस्कार एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर ऑर्ट्स एंड साइंसेज को लौटा दिया था ताकि पुरस्कार सुरक्षित रखा जा सके. अकादमी ने अभिनेता सौमित्र चटर्जी को भी याद किया हालांकि उनका जिक्र वीडियो में नहीं किया गया.

इसे भी पढ़ेंः गुजरात के अस्पताल में आग लगने के बाद कोविड-19 से संक्रमित 16 मरीज सुरक्षित निकाले गये

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: