Main SliderWorld

ट्रंप के खिलाफ ईरान ने जारी किया गिरफ्तारी वॉरंट, इंटरपोल मुख्यालय से मांगी मदद

New Delhi: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ईरान ने गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया है. इसको लेकर उसने इंटरपोल मुख्यालय से मदद भी मांगी है. Rudaw English की खबर के अनुसार, तेहरान की ओर से इंटरपोल को फोन कर कहा गया कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति और मामले में शामिल अन्य को हिरासत में लेने में उसकी मदद करें.

खबरों के मुताबिक, ईरान ने यह वॉरंट जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के मामले को लेकर ट्रंप के खिलाफ जारी किया है. बता दें कि ईरान के टॉप जनरल कासिम सुलेमानी इसी साल की शुरुआत में बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास ड्रोन हमले में मारे गये थे.

इस पूरे मसले पर समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की राय है कि ट्रंप को फिलहाल गिरफ्तारी का कोई खतरा नहीं है.

इसे भी पढ़ें – MNREGA: सरकार कैसे देगी रोजगार, काम देनेवाले कर्मी चले गये हड़ताल पर

वॉरंट में 30 अन्य लोगों के भी नाम

न्यूज एजेंसी ISNA ने तेहरान के अभियोक्ता अली-अल-कासिमेहर के हवाले से बताया है कि अरेस्ट वॉरंट में ट्रंप के अलावा 30 अन्य लोगों के नाम भी हैं. ईरान यह मानता है कि ये सभी लोग 3 जनवरी को उनके यहां की गयी ड्रोन स्ट्राइक कराने के मामले में संलिप्त हैं, जिसमें जनरस सुलेमानी मारे गये थे. सभी पर हत्या और आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है.

आइएसएन नाम की न्यूज एंजेंसी ने खबर दी है कि लकासीमर ने ट्रंप के अलावा किसी अन्य की पहचान नहीं की. लेकिन जोर दिया कि ईरान ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अभियोजन को जारी रखेगा.

इधर, इंटरपोल ने पूरे मसले पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है.

अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकार ऐसा मान रहे हैं कि इस स्थिति से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है.

इसे भी पढ़ें – शादी का झांसा देकर नाबालिग को किया प्रेग्नेंट, HC ने नहीं दी गर्भपात की अनुमति

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close