न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Iran ने मानी गलतीः अनजाने में यूक्रेन का यात्री विमान बना निशाना, 176 लोगों की हुई थी मौत

1,046

Tehran: ईरान ने शनिवार को स्वीकार किया कि उसकी सेना ने मानवीय चूक के चलते अनजाने में यूक्रेन के विमान को मार गिराया था. जिससे उसमें सवार 176 लोगों की मौत हो गई.

इसे भी पढ़ेंःकन्नौज: बस-ट्रक की टक्कर बाद लगी भीषण आग, 20 की मौत, कई घायल

Sport House

यह बयान शनिवार सुबह आया, जिसमें कहा गया कि मानवीय चूक के चलते यह दुर्घटना हुई. गौरतलब है कि ईरान की ओर से इराक में अमेरिकी ठिकानों पर मिसाइल अटैक के कुछ घंटे बाद बुधवार को यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का बोइंग 737 विमान तेहरान से उड़ान भरने के बाद ईरान में क्रैश कर गया था. अब ईरान ने क्रैश को लेकर अपनी गलती स्वीकार कर ली है.

 

इसे भी पढ़ेंः#MomemtumJharkhand एक #SCAM कैसे? जानिए

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले के कुछ देर बाद यह विमान हादसा हुआ था.

युक्रेन विमान हादसे की फाइल फोटो

इससे पहले ईरान ने कई दिनों तक विमान को गिराने की बात से इनकार किया, लेकिन अमेरिकी और कनाडा ने कहा था कि उन्हें विश्वास है कि ईरान ने ही विमान को मार गिराया है.

दुश्मन का विमान समझ मार गिराया- ईरानी सरकारी मीडिया

गौरतलब है कि अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत के बाद जवाबी कार्रवाई में ईरान ने इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था. हालांकि, हमले में इन ठिकानों पर कोई घायल नहीं हुआ था.

ईरान के सरकारी मीडिया ने सेना के बयान के हवाले से बताया कि विमान के रिवोल्युशनरी गार्ड के ‘संवेदनशील सैन्य केंद्र’ की ओर मुड़ने के बाद उसे गलती से दुश्मन का विमान समझ लिया. इसमें कहा गया कि अमेरिका के साथ भारी तनाव के मद्देनजर सेना पूरी तरह मुस्तैद थी.

बयान के मुताबिक, ‘ऐसे हालात में, मानवीय चूक के चलते और गैर इरादतन विमान पर निशाना बना दिया गया.’

ईरान ने इस हादसे के लिए माफी मांगी है और कहा है कि भविष्य में ऐसी त्रासदी को रोकने के लिए वह अपनी प्रणाली को मजबूत करेगा. बयान में यह भी कहा गया है कि इस हमले के लिए जो भी दोषी हैं, उन पर मुकदमा चलाया जाएगा.

इस हादसे में मारे गए ज्यादातर लोग ईरान के थे या ईरानी मूल के कनाडाई थे. यह विमान यूक्रेन की राजधानी कीव जा रहा था. बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के चार, जर्मनी के तीन और ब्रिटेन के तीन नागरिक सवार थे.

इसे भी पढ़ेंः#Dhanbad: अवैध कारोबारियों से वसूली का वीडियो वायरल होने के मामले में डीसी ने होमगार्ड जवान को किया कार्यमुक्त

SP Deoghar

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like